जयपुर। प्रदेश में पिछले 2 सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी और उमस से कुछ राहत मिली है। बीते दिन करीब एक दर्जन जिलों में हुई मध्यम से तेज बारिश ने उमस और गर्मी को धो दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में अंदर प्रदेश में बारिश की संभावना है। बीते दिन हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने सोमवार को कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में भी अगले 48 घंटों के दौरान आंधी के साथ बारिश का पूर्वानुमान है।

7 जुलाई के बाद होगा मानसून सक्रिय
मौसम विभाग के अनुसार, 7 जुलाई के बाद पूर्वी राजस्थान में मानसून के सक्रिय होने के चलते अच्छी बारिश दर्ज होने की संभावना है। वही, 10 जुलाई के बाद पश्चिमी राजस्थान में भी मानसून की अच्छी बारिश दर्ज होने की संभावना है। इसके साथ ही 10 जुलाई बाद पूरे प्रदेश में मानसून के अच्छे रूप से सक्रिय होने के चलते कहीं-कहीं तेज बारिश की भी संभावना है।

इन जिलों में हुई बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटों के दौरान सीकर के नीम का थाना में 6 सेंटीमीटर, हनुमानगढ के संगरिया में 6 सेंटीमीटर, करौली के मंडायल में 3 सेंटीमीटर, चित्‍तोड़गढ़ के बदेसर में 2 सेंटीमीटर, जयपुर के पावटा में 1 सेंटीमीटर, भरतपुर के नागर में 1 सेंटीमीटर, दौसा के बसवा में 1 सेंटीमीटर, बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 1 सेंटीमीटर और बामनवास में 1 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

12 जिलों में पारा 40 डिग्री के पार
मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य के 33 जिलों में से 12 जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर चला गया। वहीं, छह जिलों में रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया। राज्य के अधिकतर इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी है।