news of rajasthan
Jaipur: The problem of water in the city will soon be a permanent solution.

राजधानी जयपुर में कल शाम से पानी की सप्लाई नहीं होगी। आमजन को 2 दिन तक सप्लाई नहीं की जाएगी। जिन घरों में शाम को पानी की सप्लाई होती है उन्हें 26 फरवरी से मिलना शुरू होगा। पब्लिक हैल्थ एंड इंजीनीयरिंग डिपार्टमेंट (पीएचईडी) ने अगले सप्ताह से 220 एमएलडी पानी की सप्लाई बढ़ाने का निर्णय किया है। इस व्यवस्था को शुरू करने के लिए कुछ काम जयपुर में करने हैं, जिसके कारण शहर में 2 दिन पानी की सप्लाई बंद रखी जाएगी। पीएचईडी के एडिशनल चीफ इंजीनीयर आर.सी मीणा ने बताया कि जयपुर में शट डाउन 24 से 26 फरवरी को लिया जाएगा।

2 दिन शटडाउन को लेकर पूरे शहर में पानी की सप्लाई बंद रहेगी। ज्यादा जरूरत पड़ने पर लोगों को टैंकर या स्थानीय ट्यूबवैल से पानी की सप्लाई करवाई जाएगी। मीणा ने बताया कि अभी जयपुर में 600 एमएलडी पानी की सप्लाई बीसलपुर से की जा रही है, जबकि जयपुर के लिए बांध में 869 एमएलडी पानी रिर्जव रखा है। इसमें से शेष रहे 269 एमएलडी में से 220 एमएलडी पानी की सप्लाई बढ़ाई जाएगी, ताकि गर्मियों में लोगों को ज्यादा पानी उपलब्ध हो सके।

बता दें कि गर्मी के सीजन में ज्यादा पानी की सप्लाई की जरूर रहेगी इसको बढ़ाने के लिए संसाधन और फिल्टर का काम होगा। इसके तहत 24 फरवरी को जयपुर में शाम की सप्लाई नहीं होगी। वहीं 25 फरवरी को सुबह और शाम दोनों समय की सप्लाई पूरी तरह बंद रखी जाएगी। 26 फरवरी को जिन एरिया में सुबह सप्लाई होता है वहां पानी सप्लाई नहीं किया जाएगा। जिन घरों में शाम को पानी की सप्लाई होती है उन्हें आज शाम तक ही पानी मिलेगा, वहीं सुबह सप्लाई वाले घरों में 24 की मॉर्निंग में पानी आएगा।