डूंगरपुर। राजस्थान में चुनावी साल शुरू होने के साथ ही बीजेपी और कांग्रेस खेमे में सियासी हलचल तेज हो गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपनी सरकार के बजट की तैयारी कर रहे हैं वहीं विपक्षी दल के नेता भी जनता के बीच सक्रिय मोड में आ गए हैं। इसी कड़ी में राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे इन दिनों उदयपुर संभाग दौरे पर है। इस दौरान राजे ने स्कूटी की सवारी कीं। वसुंधरा राजे की स्कूटी सवारी के बाद जयपुर में सियासी हलचल बढ़ गई है। पिछले दो दिन से लगातार पूर्व सीएम अपनी फोटो की वजह से सुर्ख़ियों में हैं।

राजे ने शुरू की थी प्रदेश में स्कूटी योजना
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे से सोमवार को डूंगरपुर ज़िले के चितरी गांव में स्कूटी योजना से लाभान्वित बालिका अर्पिता पाटीदार, मधु दमामी और चंदा डोडियार ने मुलाकात की। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बीजेपी सरकार के अपने पिछले कार्यकाल के दौरान वसुंधरा राजे ने राजस्थान में स्कूटी योजना शुरू की थी। योजना के तहत ही ये स्कूटी बांटी गई थी, जिस पर राजे ने सवारी की।

लड़कियों ने राजे का जताया आभार
योजना की तीनों लाभान्वित बालिकाओं अर्पिता पाटीदार, मधु दमामी और चंदा डोडियार ने पूर्व सीएम राजे को गर्ल्स एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए आभार जताया। साथ ही अर्पिता ने राजे से आग्रह किया कि वह उनके साथ स्कूटी योजना में मिली उसकी स्कूटी पर बैठकर सफ़र करें तो राजे ने बालिका का मान रखने के लिए चितरी गांव में जहां वे रुकी हुई थीं, वहां से अपनी गाड़ी तक का सफ़र स्कूटी पर बैठ कर तय किया।

वसुंधरा राजे ने खुद शेयर की फोटो
पूर्व सीएम राजे ने खुद सोशल मीडिया पर लिखा, आज डूंगरपुर के चितरी गांव में कार्यक्रम के दौरान बीजेपी सरकार की स्कूटी योजना से लाभान्वित बिटिया अर्पिता पाटीदार और अन्य बच्चियों से मिलकर अच्छा लगा। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हमने यह पहल की थी, जिससे बच्चियों को मिली सहूलियत की लिए उन्होंने आभार जताया। यहां बालिका अर्पिता ने मुझे उसी स्कूटी पर बैठकर यात्रा करने का निवेदन किया, जो उन्हें हमारी सरकार के समय मिली थी। तो फिर भला मैं कैसे मना करती? मैंने बिटिया का मान रखने के लिए स्कूटी की सवारी की और वहां मौजूद सभी बच्चियों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामना दी।

कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत
इससे पहले रविवार को राजे अपने तीन दिवसीय प्रवास पर उदयपुर पहुंची थीं। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया था। इसके बाद राजे अपने समर्थकों के साथ सड़क मार्ग से डूंगरपुर के लिए रवाना हुई थीं। यहां बेणेश्वर मेले में शामिल होने के बाद डेढ़ किलोमीटर तक पैदल चल राधा-कृष्ण मंदिर पहुंची थीं। उन्होंने महंत अच्युतानंद महाराज का आशीर्वाद लिया और करीब डेढ़ घंटे तक पूजा-अर्चना की थी।

चलाया तीर-कमान
रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे डूंगरपुर के बेणेश्वर मेले में थीं। यहां आदिवासी महिला के आग्रह पर राजे ने तीर-कमान चलाया। मेला स्थल पर सभा भी हुई थी। मेले में हुई सभा में राजे ने कहा था कि मुझे लगता है कि अब भी बहुत कुछ करना है। महाराज के आशीर्वाद से हम सब को यह विश्वास है। आज नहीं तो कल, कल नहीं तो परसों मावजी महाराज के आशीर्वाद से यह काम होने वाला है। बस आप लोग अपना आशीर्वाद बनाए रखो। मेले में आदिवासी महिला के आग्रह पर राजे ने तीर-कमान भी चलाया। उन्होंने कहा कि कोई लक्ष्य मनुष्य के साहस से बड़ा नहीं।