जयपुर। भाजपा विधायक दल के नेता और जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बने भजन लाल शर्मा ने अपने बर्थडे के दिन राजस्थान के 14वें मुख्यमंत्री के तौर पर रूप में शपथ ली है। राजधानी जयपुर के अल्बर्ट हॉल के सामने हुए भव्य समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भजन लाल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उपस्थित रहे।

दिया और बैरवा बने डिप्टी सीएम
राज्यपाल कलराज मिश्र ने भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बने। शपथ ग्रहण करने के साथ ही भजन लाल अब प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा में मुख्यमंत्री का चौदहवां चेहरा बन गए हैं। शपथ ग्रहण समारोह में 6 राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए। इनके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे भी मंच पर उपस्थित रहे।

वसुंधरा राजे ने खास अंदाज में दी शुभकामनाएं
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भजन लाल शर्मा को प्रदेश के नए सीएम पद की शपथ लेने पर बधाई दी है। वसुंधरा ने एक्स पर लिखा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बीजेपी परिवार के कर्मठ सदस्य भजन लाल शर्मा को हार्दिक बधाई और डिप्टी सीएम पद की शपथ ग्रहण करने पर प्रेमचंद भैरवा और दीया कुमारी को हार्दिक शुभकामनाएं।

 

 

विकास की नई बुलंदियों पर पहुंचेगा राजस्थान
वसुंधरा राजे ने आगे लिखा, राजस्थान हमारा परिवार है और इस परिवार की उन्नति एवं खुशहाली ही हमारा लक्ष्य रहा है। विश्वस्त हूं कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में राजस्थान की नई सरकार उन्नति के मार्ग पर तेजी से आगे बढ़ते हुए प्रदेश को विकास की नई बुलंदियों पर पहुंचाएगी।

33 साल बाद ब्राह्मण बना राजस्थान का सीएम
राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के तौर पर भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार शपथ ग्रहण कर ली है। सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा पहली बार ही विधानसभा पहुंचे हैं और पहली ही बार में बीजेपी ने उन्हें मुख्यमंत्री बना दिया है। भजनलाल शर्मा ब्राह्मण समाज से आते हैं। इस समाज से आने वाला कोई शख्स 33 साल बाद राजस्थान का मुख्यमंत्री बना है।

बर्थडे पर ली सीएम पद की शपथ
भजन लाल और उनके परिवार के लिए आज का दिन दोहरी खुशियां लेकर आया है। आज भजनलाल शर्मा का जन्मदिन भी है। यह उनका 56वां जन्मदिन है। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई नेता अपने जन्मदिन के दिन मुख्यमंत्री जैसे महत्वपूर्ण पद पर ज़िम्मेदारी संभाल रहा है। भजनलाल ने शपथ से पहले गुरुवार रात 12 बजे सोडाला के चंबल गेस्ट हाउस में अपने समर्थकों के साथ जन्मदिन मनाया। जन्मदिन के अवसर पर धोलपुर में रक्तदान शिविर भी लगाया गया।

गारंटियों की दिखी झलकियां
अल्बर्ट हॉल में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए थे। समारोह से पहले जयपुर के कई मुख्य मार्गों और प्रवेश मार्गों को सजाया गया। समारोह स्थल पर पीएम नरेन्द्र मोदी की गारंटियों की भी झलक देखने को मिली। समारोह स्थल पर भाजपा के झंडों और होर्डिंग सहित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजनाओं वाले पोस्टर और बैनर लगाए गए थे।

शपथ ग्रहण में मौजूद रहे ये दिग्गज नेता
राजस्थान में शपथ ग्रहण कार्यक्रिम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, वसुंधरा राजे, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत और उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी समेत बीजेपी के कई बड़े नेता मौजूद थे। इसके अलावा राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत भी मंच पर मौजूद थे। मंच पर वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अशोक गहलोत एकसाथ बैठे हुए थे, इस दौरान तीनों बातचीत करते और हंसते मुस्कराते नजर आए।

बीजेपी को मिला प्रचंड बहुमत
आपको बता दें कि राजस्थान में 200 सदस्यीय विधानसभा में से 199 सीट पर हुए चुनाव में बीजेपी ने 115 सीट पर जीत हासिल की। जबकि करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन की वजह से चुनाव स्थगित कर दिया गया, यहां पर पांच जनवरी को मतदान होगा।