जयपुर। प्रदेश के कोटा में नगर विकास न्यास की ओर से लांच की जा रही है आवासीय योजना के तहत सालों से बसी बस्ती को चिह्नित कर हटाने के फैसले के बाद अब भाजपा मैदान पर उतर आई है। पूर्व संसदीय सचिव भवानी सिंह राजावत की अगुवाई में लाठी गोली खायेंगे, बस्ती को बचाएंगे के नारों के साथ आर पार की लड़ाई का आगाज करते प्रदर्शन किया। पूर्व संसदीय सचिव भवानी सिंह राजावत ने न्यास को खुली चेतावनी दे डाली है। उन्होंने कहा कि वो कितना ही पुलिस लवाजमा लगा दे, अगर बस्ती के गरीबों के घरों पर बुलडोजर चलेगा तो पहले उनके सीने पर चलेगा वो गरीबों के घर की एक भी ईंट नहीं हिलने देंगे।

गरीब लोगों के साथ अन्याय नहीं होने देंगे
प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे समर्थक BJP नेता भवानी सिंह ने कहा कि बढ़ती हुई आबादी के अनुपात में स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल जितनी भी आवासीय योजनायें ला रहे हैं, वह समय की आवश्यकता है। हमने भी हमारे राज में कोटा को परकोटे के बाहर निकाला और लाखों गरीबों को जहां वह रहते थे वहीं पट्टे देकर रहने की जगह दे दी। अभी भी न्यास उम्मेदगंज, दौलतगंज, मुकुंदरा, रथकांकरा आदि जो आवासीय योजनायें ला रही है उसका हम स्वागत करते हैं, शहर की सूरत बदलने का सराहनीय कार्य हो रहा है लेकिन बरसों से जो गरीब इस बस्ती में रह रहे हैं। उनको उजाड़कर बेघर करके नई आवासीय योजना लाने के अन्याय का हम पूरी दमदारी से विरोध करेंगे।

इन नेताओं ने जताया विरोध
राजावत न्यास सचिव राजेश जोशी से मिले और उन्हें दो टूक शब्दों में कहा कि वे गरीबों के साथ होने वाले अन्याय को बर्दाश्त नहीं कर घोर विरोध करेंगे, चाहे उन्हें गिरफ्तार कर जेल ही क्यों न भेज दिया जाये। प्रदर्शनकारियों में किसान मोर्चा उपाध्यक्ष महावीर सुमन, पूर्व मण्डल अध्यक्ष कान सिंह, गोविन्द कुशवाहा, दिनेश कुमार, ओमप्रकाश केवट, बाबूलाल गुर्जर, मोहन बैरवा आदि प्रमुख थे।

इन मुद्दों को लेकर आवाज उठाएंगे प्रहलाद गुंजल
उधर पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल ने भी नौ सितंबर को जिस दिन विधानसभा सत्र शुरू होने जा रहा है, सरकार के खिलाफ जंगी प्रदर्शन करने की घोषणा की है। शहर की बिगड़ती कानून व्यवस्था, बाढ़ पिड़ितो को मुआवजे एवं शहर की टूटी हुई सड़क जैसे मुद्दों को लेकर बीजेपी उत्तर विधानसभा के कार्यकर्ता ईश्वर और प्रदर्शन में शामिल होंगे।

बीजेपी के लिए भी चुनौती
हाडोती में वसुंधरा राजे समर्थक भाजपा नेता लगातार अपनी सक्रियता दिखा रहे हैं जनहित से जुड़े मुद्दों पर कांग्रेस सरकार पर आक्रामक रुख अख्तियार कर अपने खेमे की ताकत बताकर बीजेपी संगठन को भी चुनौती दे रहे हैं।

वसुंंधरा राजे की मेवाड़ यात्रा की तैयारी
प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का सितंबर महीने में मेवाड़ यात्रा का कार्यक्रम बन रहा है। उनके समर्थकों में इस खबर के बाद जोश है। वसुंधरा राजे का मेवाड़ से गहरा नाता है। उनके पुराने चुनावी कार्यक्रमों व यात्राओं का आगाज मेवाड़ के चारभुजाथ और बांसवाड़ा के त्रिपुरा सुंदरी से देव दर्शन के साथ ही हुआ है। इसके इसके साथ ही मेवाड़ में दो विधानसभा सीटों पर उप चुनाव है और दोनों सीटें वल्लभनगर व धरियावद से राजे के रिश्ते भी अलग है।

सियासी हलचल तेज
वल्लभनगर में पूर्व विधायक जो भाजपा से अलग होकर निर्दलीय चुनाव जीते रणधीर सिंह भींडर ने जनता सेना बना ली और वे राजे के खास है। वहीं धरियावद की बात करें तो वहां के विधायक गौतमलाल मीणा भी राजे के बहुत नजदीकी में है। अभी तीन दिन पहले ही नई दिल्ली में राजे से भींडर मिले उसके बाद यहां की सियासी राजनीति में कई चर्चाएं होने लगी।