जयपुर। राजस्थान को आज पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली इस ट्रेन हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीएम मोदी ने अजमेर से दिल्ली कैंट तक राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाई। उत्तर पश्चिम रेलवे के चारों मंडलों में स्थित विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए क्विज, ड्राइंग, पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसमें विजयी रहे 500 से अधिक छात्र-छात्राओं को उद्घाटन स्पेशल वंदे भारत ट्रेन में निःशुल्क यात्रा करने का अवसर दिया गया है।

पीएम मोदी ने किया अशोक गहलोत का स्वागत
इस मौके पर पीएम मोदी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का विशेष स्वागत किया। पीएम नरेन्द्र मोदी बोले कि गहलोत जी का मैं विशेष रूप से आभार व्यक्त करता हूं। इन दिनों वे राजनीतिक आपाधापी में, अनेक संकटों से गुजर रहे हैं। उसके बावजूद भी विकास के काम के लिए समय निकाल कर आए। रेलवे के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। पीएम बोले कि मैं उनका स्वागत भी करता हूं। अभिनन्दन भी करता हूं।

आजादी के तुरंत बाद ये काम हो जाना चाहिए था
पीएम मोदी ने कहा कि मैं गहलोत जी को कहना चाहता हूं। आपने मुझ पर भरोसा जताया है। जो काम आज़ादी के तुरन्त बाद हो जाना चाहिए था। अब तक नहीं हो पाया। लेकिन आपका मुझ पर इतना भरोसा है, इतना भरोसा है कि आज वो काम भी आपने मेरे सामने रखे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आपका ये विश्वास, यही मेरी मित्रता की अच्छी ताकत है। और एक मित्र के नाते आप जो भरोसा रखते हैं। इसके लिए मैं आपका बहुत आभार व्यक्त करता हूं

राजस्थान को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
आपको बता दें कि राजस्थान की ये पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है और देश की 15वीं वंदे भारत ट्रेन है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि वंदे भारत पहली ट्रेन है, जो स्वदेशी सेफ्टी सिस्टम कवच के अनुकूल भी है। ये भारतीय रेलवे के इतिहास की वो पहली ट्रेन है जिसने बिना अतिरिक्त इंजन के सह्याद्री घाटी ऊंचाई पूरी कर ली है। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि वंदे भारत ट्रेन विकास, आधुनिकता, स्थिरता और आत्मनिर्भता का पर्याय बन चुकी है।

पीएम मोदी ने पिछली सरकारों पर साधा निशाना
पीएम मोदी ने रेलवे में बड़े पैमाने पर हुए भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया और रेलवे को राजनीति का अखाड़ा बनाने का आरोप लगाते हुए पिछली सरकारों पर जमकर निशाना साधा। पीएम ने कहा कि सालों से गरीब लोगों की जमीन लेकर उन्हें रेलवे में नौकरी देने का झांसा दिया गया। पीएम ने आगे कहा कि पिछले कई सालों से रेलवे की भर्तियों में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार होता रहा लेकिन 2014 के बाद से रेलवे की कायापलट होना शुरू हुआ जब देश के लोगों ने राजनैतिक सौदेबाजी के बिना दबाव वाली सरकार को चुना।

13 अप्रैल से होगा नियमित संचालन
अजमेर-दिल्ली कैंट-अजमेर वंदे भारत का नियमित संचालन 13 अप्रैल से किया जाएगा। गाड़ी संख्या 20977, अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस 13 अप्रैल से सप्ताह में 6 दिन (बुधवार को छोड़कर) अजमेर से 6.20 बजे रवाना होकर 7.50 बजे जयपुर पहुंचेगी। इसके बाद 7.55 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी। यह अलवर 09.35 बजे, गुडगांव 11.15 बजे और रात 11.35 बजे दिल्ली कैंट पहुंचेगी। गाड़ी संख्या 20978, दिल्ली कैंट-अजमेर वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस 13 अप्रैल से सप्ताह में 6 दिन (बुधवार को छोड़कर) दिल्ली कैंट से 18.40 बजे रवाना होकर गुड़गांव 18.51 बजे पहुंचेगी।

जानिए कितना लगेगा किराया
इसके बाद यह अजमेर के लिए रवाना होगी। इस बीच अलवर रात 20.17 बजे, जयपुर 22.05 बजे और रात 23.55 बजे अजमेर पहुंचेगी। इसमें 12 वातानुकुलित चेयरकार, वातानुकुलित एक्जीक्यिूटिव चेयरकार और 2 ड्राइविंग कार श्रेणी के डिब्बे होंगे। बताया जा रहा है कि इसका किराया 800 रुपये तक हो सकता है। हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।