अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने औपचारिक रूप से 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर दी है। पिछले कुछ महीनों से ऐसे संकेत मिल रहे थे कि जो बाइडेन दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं और अब उन्होंने अपनी उम्मीदवारी का ऐलान कर दिया है।

जो बाइडेन ने औपचारिक रूप से मंगलवार को अपना फिर से चुनाव अभियान शुरू किया, उन्होंने कहा कि उन्होंने जो शुरू किया उसे खत्म करने के लिए उन्हें चार और साल का समय दिया जाए। जो बाइडेन ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने के लिए 25 अप्रैल को चुना क्योंकि उन्होंने 25 अप्रैल, 2019 को पहली बार अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प को हराया। इसलिए 2019 में इसी दिन उन्होंने अपनी दावेदारी के चार वर्ष पूरे किए। उन्होंने फिर से अपने दावे का एलान किया है। अपनी दावेदारी पेश करते हुए जो बाइडेन ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उन्होंने अमेरिका की जनता से उन्हें 4 साल और देने की अपील की है और कहा है कि उन्होंने जो मिशन शुरू किया था, वह अभी पूरा नहीं हुआ है।

जो बाइडेन ने कहा-

दावेदारी की घोषणा करते हुए जो बाइडेन ने कहा, “हम जिस सवाल का सामना कर रहे हैं वह यह है कि क्या आने वाले वर्षों में हमारे पास कम या ज्यादा आजादी होगी? क्या हमारे पास कम या ज्यादा अधिकार होंगे?” उन्होंने आगे कहा, “मुझे पता है कि मुझे क्या जवाब चाहिए और मुझे लगता है कि आप भी यही सोच रहे होंगे। यह संतुष्ट होने का समय नहीं। इसलिए मैं फिर से चुनाव लड़ रहा हूं।”

 

डोनाल्ड ट्रंप के साथ चुनाव में मुकाबला शुरू

लंबे समय से कयास लगाए जा रहे थे कि जो बाइडेन दोबारा चुनाव लड़ने की घोषणा करेंगे या नहीं, लेकिन उनके इस दावेदारी से सारी शंकाएं खत्म हो गई हैं और इसके साथ ही उनका डोनाल्ड ट्रंप के साथ चुनाव में मुकाबला शुरू हो गया है। 2020 के चुनाव में जो बिडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को हराया था, जिस पर ट्रंप ने चुनावी धांधली का आरोप लगाया था और 6 जनवरी, 2021 को ट्रंप समर्थकों ने अमेरिकी संसद कैपिटल हिल पर हमला तक कर दिया था। ऐसे में अब दोनों नेताओं के बीच फिर से मुकाबला शुरू होने जा रहा है। हालांकि, जो बाइडेन अपनी उम्र को लेकर सवालों के घेरे में रहे हैं। जो बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होने को लेकर पहले से ही सवालों का सामना करते रहे हैं।

वहीं, माना जा रहा है कि जो बाइडेन को अपनी पार्टी के भीतर से किसी और बड़े नेता की चुनौती का सामना नहीं करना पड़ रहा है, ऐसे में उनके नामांकन का रास्ता साफ होने की संभावना है। अब तक पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के भतीजे रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है। लेकिन, इस महीने यूएसए टुडे/सफोल्क यूनिवर्सिटी पोल के अनुसार, उन्हें लगभग 14 प्रतिशत डेमोक्रेटिक प्राथमिक मतदाताओं का समर्थन प्राप्त है। इसलिए कैनेडी जूनियर को जो बाइडेन के सामने कुछ खास सफलता नहीं मिलने वाली है।