संसद के शीतकालीन सत्र का आज 11वां दिन है। आज संसद के दोनों सदनों से 78 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। दरअसल, संसद में सुरक्षा चूक के मुद्दे पर लोकसभा में लगातार चौथे दिन हंगामा हुआ। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 33 सांसदों को निलंबित कर दिया। इनमें नेता अधीर रंजन चौधरी, कांग्रेस के 11 सांसद, तृणमूल कांग्रेस के 9, डीएमके के 9 और अन्य दलों के 4 सांसद शामिल हैं। इसके बाद राज्यसभा में भी हंगामा हुआ। इसके चलते सभापति जगदीप धनखड़ ने 45 विपक्षी सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया।

इससे पहले 14 दिसंबर को 13 सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था। इनमें कांग्रेस के 9, सीपीआई (एम) के 2, डीएमके और सीपीआई के एक-एक सांसद शामिल हैं। इनके अलावा राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन को भी 14 दिसंबर को निलंबित कर दिया गया था। शीतकालीन सत्र के बाद से कुल 92 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है।

कार्यवाही शुरू होते ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 15 मिनट का भाषण दिया। कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि घटना पर राजनीति हो रही है। हंगामा बढ़ता देख सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। बाद में इसे दोपहर दो बजे तक और फिर कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। सांसदों के निलंबन के बाद लोकसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया।