केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अमेरिका में चल रहे विश्व बैंक जल सप्ताह सम्मेलन के दौरान विश्व बैंक समूह की टीम के वाटर एक्सपर्ट के साथ दुनियाभर में जल क्षेत्र में हो रहे नवाचारों पर अत्यंत महत्वपूर्ण विमर्श किया। शेखावत ने कहा कि भारत को एक नेतृत्वकर्ता के रूप में देखा जा रहा है।

शेखावत ने बताया कि आईएफसी के प्रबंध निदेशक और कार्यकारी उपाध्यक्ष मख्तार दिओप से मुलाकात ख़ास रही। हमने जलवायु परिवर्तन और भारत के जल क्षेत्र में आईएफसी के निवेश के अवसरों पर सकारात्मक वार्ता की। केंद्रीय मंत्री शेखावत बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (एमआईजीए) के उपाध्यक्ष जुनैद कमाल अहमद से भी मिले। उन्होंने बताया कि इन चर्चाओं का सार यह है कि आज वैश्विक रूप से जल क्षेत्रों को विभिन्न और व्यापक दृष्टिकोण मिल रहे हैं। विचारों और तकनीकी का विनिमय हो रहा है, जिससे सतत लाभ मिलेगा और इस प्रक्रिया में भारत को भी एक नेतृत्वकर्ता के रूप में देखा जा रहा है।

शेखावत की घाना के जल संसाधन मंत्री सीसिलिया अबनिया दपाह के साथ एक उपयोगी और ज्ञानवर्धक चर्चा हुई। दपाह ने नमामि गंगे कार्यक्रम के साथ-साथ राष्ट्रीय एक्वीफायर मानचित्रण, सिंचाई विकास और घरेलू जलआपूर्ति के भारत के प्रयासों को बहुत पसंद किया। शेखावत ने उन्हें भारत आने का आमंत्रण दिया, जिससे वे प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत के जल क्षेत्र में आ रहे सकारात्मक बदलाव का साक्षात्कार कर सकें।