Minister for Road Transport & Highways, Nitin Gadkari

नितिन गडकरी राजस्थान के प्रतापगढ़ के दौरे पर थे। यहां उन्होंने 5600 करोड़ रुपये की 11 परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और लोकार्पण किया। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया है कि आने वाले समय में देश में पेट्रोल 15 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। ये सब होगा एथेनॉल की मदद से। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में किसान सिर्फ अन्नदाता ही नहीं, बल्कि ऊर्जा प्रदाता भी बनेगा, क्योंकि यह पूरी प्रक्रिया देश के किसान ही करेंगे।

नितिन गडकरी ने कहा- मैं अगस्त में टोयोटा कंपनी की गाड़ियां लॉन्च कर रहा हूं। ये सभी गाड़ियां किसानों द्वारा तैयार एथेनॉल से चलेंगी। 60% इथेनॉल, 40% बिजली और फिर इसका औसत पकड़ेंगे तो पेट्रोल की कीमत 15 रुपये प्रति लीटर होगी। 16 लाख करोड़ रुपये का आयात होता है। अब ये पैसा किसानों के पास जाएगा।

एथेनॉल एक प्रकार का अल्कोहल है जो स्टार्च और चीनी के किण्वन से बनता है। इसे पेट्रोल के साथ मिलाकर वाहनों में पर्यावरण-अनुकूल ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है। एथेनॉल का उत्पादन मुख्य रूप से गन्ने के रस से किया जाता है, लेकिन एथेनॉल का उत्पादन स्टार्च युक्त सामग्री जैसे मक्का, सड़े हुए आलू, कसावा और सड़ी हुई सब्जियों से भी किया जा सकता है।