जयपुर। गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में जमकर तबाही मचाने के बाद चक्रवात बिपरजॉय राजस्थान की ओर बढ़ चुका है। अब राजस्थान के कई जिलों में कहर बरपा रहा है। यहां पर बिपरजॉय तूफान के चलते आंधी तूफान तो चल ही रहे हैं, इसके साथ ही बारिश से लोगों का हाल बेहाल है। राजस्थान के अलग-अलग जिलों में बिपरजॉय तूफान के कहर के चलते रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

भारी बारिश के साथ तेज हवा
शनिवार सुबह से ही बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, जालोर, जोधपुर और नागौर में बारिश हो रही है। हवा 50 से 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान जालोर, सिरोही और बाड़मेर में इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिला। वहीं, मौसम केंद्र जयपुर ने सिरोही और जालोर में बाढ़ के हालातों की आशंका जताई है।

14 ट्रेन और 2 फ्लाइट कैंसिल
वहीं, रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसी तरह उदयपुर से दिल्ली और मुंबई जाने वाली दो फ्लाइट भी कैंसिल की गई हैं।पाकिस्तान बॉर्डर से सटे बाड़मेर के 5 गांवों (बाखासर, सेड़वा चौहटन, रामसर, धोरीमना) के पांच हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है।

कई जगह जलजमाव की स्थिति
राजस्थान में कई क्षेत्रों में बताया जा रहा है कि जलजमाव की स्थिति भी पैदा हुई है। हवाएं 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। उदयपुर में एक मकान के दूसरे मंजिल का शीशा टूटकर गिरा, जिससे एक कार क्षतिग्रस्त हो गई। भारी बारिश की वजह से उत्तर पश्चिमी रेलवे जोन का परिचालन भी प्रभावित हुआ है। इस बीच इन जिलों में सरकारी कामकाज भी प्रभावित हुआ। विभाग का अनुमान है कि सोमवार तक यहां बारिश होगी।

80% राजस्थान में बादल छाए
बिपरजॉय के असर से 80% राजस्थान में बादल छाए हैं। बीती रात चूरू के बीदासर में इस सिस्टम के कारण 76 मिमी (3 इंच) बरसात हुई। सिरोही के कई इलाकों में 62 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं।

बाडमेर में 5 इंच बारिश
बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश बाड़मेर के सेड़वा और सिरोही के माउंट आबू में 5-5 इंच दर्ज की गई। इसके अलावा सिरोही में बीती रात से अब तक 27 मिमी यानी करीब एक इंच से ज्यादा पानी गिरा। वहीं, जोधपुर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, जैसलमेर, टोंक, राजसमंद समेत अन्य जिलों में भी 1 से लेकर 30 मिमी तक बारिश रिकॉर्ड की गई।

इन राज्यों मे रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव कारण दक्षिणी पश्चिमी राजस्थान के, पाली, सिरोही, जालौर में में भारी बारिश के चेतावनी जारी की है। वहीं राजधानी जयपुर में भी शनिवार को बारिश के साथ आंधी चलने का अनुमान मौसम विभाग की ओर से जताया गया है। मौसम विभाग ने बाड़मेर, जालोर, सिरोही और पाली के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।