जयपुर। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में इन दिनों उमस भरी गर्मी से लोगों का बुरा हाल हुआ पड़ा है। राजस्‍थान में मानसून के कमजोर पड़ने के साथ ही सूर्यदेव ने अपने तेवर तीखे कर लिए हैं। प्रदेश के कुछ इलाकों के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मंगलवार को श्रीगंगानगर में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया तो चूरू में भी 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर प्रदेश के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं का असर पूरे हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम यूपी और उत्तर पूर्व राजस्थान तक दिखेगा।

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट
बुधवार और गुरुवार के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। लिहाजा, जलभराव के कारण यातायात प्रभावित होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। ज्यादातर जगह मध्यम स्तर की बारिश होगी जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके चलते जलभराव और यातायात बाधित होने की आशंका भी जताई गई है।

इन जिलों में बारिश की संभावना
प्रदेश में मानसून की चाल सुस्त पड़ने के बाद अब एक बार फिर से गर्मी के तेवर तीखे हो गए हैं। हालांकि, मौसम विभाग ने उदयपुर, भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। वहीं, जयपुर और भरतपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार भी जताए हैं। मौसम विभाग ने बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक और उदयपुर में मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार जताए हैं। इनके अलावा अलवर, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, सवाईमाधोपुर और टोंक में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी भी दी है।

अभी तक मानसून ने किया निराश
मानूसन को प्रदेश में प्रवेश किये हुए एक महीने से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन अभी तक पर्याप्‍त बारिश नहीं हुई है। हालांकि, प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बारिश हुई है, लेकिन वह मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक नहीं है। मौसम विभाग ने इस बार अच्छे मानसून की संभावना जताई थी, लेकिन अभी वह बूंदों में नहीं बदल पाई है। मंगलवार को राजधानी जयपुर में भी गर्मी के तेवर तल्ख रहे। दिनभर धूप के चलते अच्छी खासी गर्मी रही।