जयपुर। राजस्थान की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र आज बुधवार 20 दिसंबर से शुरू हो गया है जो 21 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान नवनिर्वाचित विधानसभा के सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। राज्यपाल ने बताया कि इस सत्र में प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ द्वारा 20 दिसंबर को नव निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवाई जाएगी। इसी बीच प्रदेश के मंत्रिमंडल गठन में वसुंधरा राजे समर्थकों को लेकर पेंच फंस गया है। खबर है कि गृहमंत्री अमित शाह अब पीएम मोदी से चर्चा करने के बाद मंत्रिमंडल तय करेंगे। चर्चा है कि मंत्रिमंडल को लेकर फाइनल लिस्ट तैयार कर ली गई है।

25 से 27 विधायकों को जगह दी जा सकती है मंत्रिमंडल में
सूत्रों के अनुसार, मंत्रिमंडल में 25 से 27 विधायकों को जगह मिल सकती है। ऐसे में मंत्रिमंडल में वसुंधरा राजे के समर्थक विधायकों को शामिल किया जाएगा या नहीं। इसे लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। राजनीति के जानकारों की मानें तो देश में कुछ महीनों बाद लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में पार्टी वसुंधरा राजे को दरकिनार कर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती है।

राजे के समर्थकों को लेकर संशय बरकरार
जानकार कहते हैं कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जातीय और क्षेत्र के समीकरणों के आधार पर राजे समर्थक विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है। राजस्थान के मंत्रिमंडल के गठन में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के समर्थकों को लेकर संशय बना हुआ है। पार्टी चाहती है कि वह लोकसभा चुनाव में सक्रिय होकर भूमिका निभाए। बड़े नेताओं का भी मानना है कि वसुंधरा राजे को साइडलाइन नहीं किया जा सकता है।

वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को मिल सकता है मौका
वसुंधरा राजे को भले ही सीएम नहीं बनाया गया है लेकिन आने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए उनको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। माना जा रहा है कि उनके समर्थक नेता जो वरिष्ठ और अनुभवी है। उन्हें मंत्रिमंडल में मौका दिया जाना चाहिए। जबकि प्रदेश के नेताओं का एक गुट चाहता है कि वसुंधरा राजे को दरकिनार कर दिया जाए।

राजे से बीजेपी नेता पहुंच रहे आशीर्वाद लेने
पूर्व सीएम राजे भले ही कहीं पब्लिक प्रोग्राम और अन्य जगह नहीं जा रही हैं लेकिन उनके आवास पर उनसे मिलने वालों का अभी भी तांता लगा हुआ है। पार्टी की ओर से विभिन्न पदों पर आसीन होने नेता राजे के घर जाकर उनका आशीर्वाद ले रहे हैं। राजे भी सभी को बधाइयां दे रही हैं। विधानसभा अध्यक्ष घोषित किए गए पार्टी के वरिष्ठ विधायक वासुदेव देवनानी और प्रोटेम स्पीकर बनाए गए वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ राजे से मिलने पहुंचे।