भरतपुर 18 जून। शहर कांग्रेस कमेटी का शपथ ग्रहण एवं प्रषिक्षण षिविर रविवार को मथुरा मार्ग स्थित श्रीराम फार्म हाउस में कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव अमृता धवन के मुख्य अतिथ्य एवं चिन्तक व राजनैतिक विषलेषक प्रवीण डावर की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। जिसमें विषिष्ठ अतिथि के रूप में तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, मेयर अभिजीत कुमार, डिप्टी मेयर गिरीष चौधरी, आरएलडी के जिला अध्यक्ष संतोष फौजदार, पीसीसी सदस्य धर्मेन्द्र शर्मा, सहाब सिंह एडवोकेट, सतीष सोगरवाल, पूर्व प्रधान निहाल सिंह सहित वरिष्ठ कांग्रेसीजन उपस्थित थे।

शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव एवं राजस्थान की सहप्रभारी अमृता धवन ने पार्टी कार्यकर्ताओं का आव्हान किया कि वे आपसी भेदभावों को भूलकर सकारात्मक सोच के साथ जन जन तक पहुंचे और पार्टी की रीति नीतियों तथा प्रदेष सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल का व्यक्ति पार्टी की सबसे मजबूत कडी होती है। उसे पार्टी की रीति नीतियों से जोडकर विकास योजनाओं को बताये जिससे वह आम आदमी को इस की जानकारी आसानी से दे सके। उन्होंने युवाओं का भी आव्हान किया कि वे केन्द्र की दोहरी नीतियों से सावधान रहें और देष व राज्य में ऐसा वातावरण बनाये कि मतदाता राज्य सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर उन्हें कांग्रेस को सत्ता में लायें।

धवन ने महिलाओं से भी आग्रह किया कि आज जो पंचायती राज एवं नगरीय निकायों में कांग्रेस पार्टी ने जो आक्षरण की व्यवस्था की है उसे भी छीनने का प्रयास किया जा रहा है इससे सावधान रहने की आवष्यकता है। उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी एवं राजीव गांधी ने महिलाओं को सम्पति में अधिकार देने का जो प्रावधान किया था उससे महिलाओं को सम्मान तो मिला है साथ ही सुखमय जीवन जीने का मार्ग प्रषस्त हुआ है। उन्होंने बताया कि आज देश में भाजपा नफरत की राजनीति फैलाकर देष व समाज को बांटने का प्रयास कर रही है। ऐसी इंसान विरोधी ताकतों से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा चलाई गई कल्याणकारी योजनाओं की प्रषंसा करते हुये कहा कि निष्चय ही सभी के सहयोग से कांग्रेस को पुनः सत्ता में आयेगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये प्रवीण डावर ने कांग्रेस के इतिहास पर विस्तार से प्रकाष डाला और कहा कि नफरत की राजनीति से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि आज भाजपा देष में धर्म के नाम की दीवार खडी कर भाई भाई में नफरत फैला रही है।

तकनीकी षिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि अब समय आ गया है जब पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को एकजुट होना होगा और मुख्यमंत्री की विकासषील योजनाओं व 10 फ्लैगषिप कार्यक्रमों को घर घर पहुंचाकर आमजन में पार्टी के प्रति सद्भावना जाग्रत करनी होगी जिससे आगामी विधानसभा व लोकसभा में कांग्रेस सरकार बना सके। उन्होंने भरतपुर विधानसभा क्षेत्र में कराये गये विभिन्न विकास कार्यों की भी जानकारी दी। प्रारंभ में शहर कांग्रेस के अध्यक्ष दयाचन्द पचौरी ने अतिथियों का भव्य स्वागत किया।

इस अवसर पर अतिथियों द्वारा शहर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों को राष्ट्रीय सचिव अमृता धवन ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में सेवर ब्लॉक अध्यक्ष दीनदयाल जाटव, उपप्रधान ओमप्रकाष हथैनी, डॉ. अमरसिंह, कौषलेष शर्मा, सुरेष पदयात्री, देवेन्द्र गुर्जर, कुक्कु बरेला, यूथ कांग्रेस के जिला अध्यक्ष पुष्पेन्द्र सिंह बन्नो, छात्र नेता हरजीत सांखला, पूर्व जिला अध्यक्ष सौरभ सोलंकी, रमेष धावई, रमेष पाठक, योगेन्द्र डागुर, राजाराम भूतौली, सियाराम कोली, राजेन्द्र सारस्वत, लाखन सिंह, राजाराम सिनसिनी, बृजेन्द्र चीमा, दाऊदयाल जोषी, श्यामसिंह गुर्जर, नरेन्द्र कोली, अषोक लवानियां, हेमेन्द्र बॉबी, ओमवीर, सुनील, कैलाष सारवान, लक्ष्मीनारायण, महावीर प्रसाद, शुभम सैनी, विषाल तिवारी, दिगम्बर खटाना, अषर्फी देवी, लक्ष्मी देवी, इन्दुषेखर शर्मा, नदीम खां, शहीद खान, सुनील लवानियां, सुभाष घई सहित शहर एवं डीग, कुम्हेर, बयाना के कांग्रेसीजन उपस्थित थे। संचालन प्रवक्ता अषोक ताम्बी ने किया और अंत में संगठन मंत्री डॉ. लोकपाल ने आभार व्यक्त किया।

संवाददाता- आशीष वर्मा