नवजात बच्ची मिट्टी के ढेर में पड़ी मिली। 4 घंटे पहले ही हुआ था बच्ची का जन्म। बच्ची बारिश में भीगने से ठिठुर रही थी। रोने की आवाज सुनकर लोग वहां पहुंचे। पुलिस ने बच्ची को अस्पताल पहुंचाया। मामला सोमवार अजमेर जिले के अराई के सांदोलिया गांव का है। बच्ची का किशनगढ़ के राजकीय यज्ञनारायण अस्पताल में इलाज चल रहा है।

थानाप्रभारी गुमान सिंह ने बताया- सुबह सूचना मिली कि सांदोलिया गांव के आकोदिया जाने वाले रास्ते पर एक नवजात बच्ची पड़ी है। इस पर पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। वहां बच्ची रोती हुई मिली। बच्ची को सीएचसी लाया गया। यहां डॉक्टरों ने शुरुआती इलाज के बाद 4 घंटे पहले बच्ची के जन्म की जानकारी दी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि बच्ची को किशनगढ़ के अस्पताल भेजा गया। नवजात की मां की तलाश के लिए क्षेत्र में एएनएम, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं सहित मुखबिरों को सक्रिय कर दिया गया है। उन्होंने बताया- जिस जगह ये लड़की मिली वो बेहद सुनसान इलाका है। कुत्ते या अन्य कोई आवारा जानवर इसे खा सकते थे।

पुलिस अस्पताल से हाल ही में हुई डिलीवरी के बारे में जानकारी जुटा रही है। राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय किशनगढ़ के एसएनसीयू प्रभारी डॉ. परसाराम ने बताया कि बच्ची की हालत अब स्थिर है। जब वह हमारे पास आईं तो बच्चे का तापमान ठीक नहीं था और सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। जिसके लिए बच्ची को ऑक्सीजन सपोर्ट दिया गया और तापमान भी बनाए रखा गया।

यह कहना जल्दबाजी होगी कि बच्ची बिल्कुल स्वस्थ है। अगर बच्चे का तापमान लंबे समय तक कम रहता है तो इसका असर उसके बाद भी दिखता है। दो-तीन लड़कियों को निगरानी में रखा जाएगा। बालिका के स्वस्थ होने पर बाल कल्याण समिति को अजमेर शिफ्ट किया जाएगा।