भारतीय उद्योग व्यापार मंडल की गवर्निंग बॉडी की मीटिंग कॉन्स्टिट्यूशन क्लब नई दिल्ली में आयोजित की गई। ज़िला प्रवक्ता विपुल शर्मा ने बताया कि मीटिंग में देश के 16 प्रांतों से आए प्रतिनिधियों ने केंद्र सरकार द्वारा एक देश एक कर नहीं करने ,ऑनलाइन व्यवस्था को बढ़ावा देने और जी एस टी में सर्वे के समय व्यापारी को अपशब्द कहने व धारा 24 वा धारा 67 को नहीं हटाने, एफ एस एस आई में ऑडिट जैसे प्रावधान को रखने, ए पी एम सी एक्ट को समाप्त नहीं करने,

जीएसटी एक्ट में रबड़, पेंसिल, चाकू, बच्चों के काम आने वाली वस्तुओं को 18% में लाने, तेल पैकिंग पर इनपुट पर ज्यादा बनने वाले रिफंड वापस नहीं देने, तेल तिलहन और मसालों से कर समाप्त नहीं करने, ई रिक्शा पर 12% तथा बैटरी पर 18% जीएसटी को ठीक कर 5 % नहीं करने, स्टॉक सीमा को समाप्त करने, दिल्ली के सीलिंग कानून में सुधार नहीं करने,जैसे विभिन्न विषयों पर केंद्र सरकार का ध्यान आकर्षित किया गया।

केंद्र सरकार द्वारा मांगों पर ध्यान नहीं देने पर व्यापारियों ने रोष जताया और मांगों को लेकर सरकार को 45 दिन का समय दिया है यदि 45 दिन बाद सरकार सकारात्मक ध्यान नहीं देगी तो मंडल कार्यकरणी और गवर्निंग बॉडी को की संयुक्त बैठक बुलाकर केंद्र सरकार के विरुद्ध आंदोलन की रूप रेखा तय करेगा। इसके लिए सभी प्रांतों के प्रतिनिधियों ने को निर्देशित किया गया है कि ,वे शीर्ष नेतृत्व की उपस्थिति में जिला प्रतिनिधि बुलाकर मीटिंग का आयोजन कर सकते हैं। आंदोलन की रूपरेखा तय करने के लिए युवा इकाई के गठन की स्वीकृति दी गई।

इस अवसर पर संजीव गुप्ता व नरेंद्र गोयल ने रिज़र्व बैंक द्धारा रेपो रेट बढ़ाने पर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि, इस पर रिज़र्व बैंक को पुनः विचार करना चाहिए, क्यूं कि पहले से ही आमजन महंगाई की मार झेल रहा है, उस पर अतरिक्त भार डालना उचित नहीं है!

मीटिंग में मंडल के राजस्थान से चेयरमैन बाबूलाल गुप्ता उपाध्यक्ष संजीव गुप्ता राष्ट्रीय मंत्री नरेंद्र गोयल , नरेश गोयल, राकेश यादव ,पम्मी प्रहलाद खंडेलवाल चेयरमैन दिल्ली के विजय प्रकाश जैन उड़ीसा से पहलाद खंडेलवाल चेयरमैन गवर्निग बॉडी बलदेव प्यारे लाल पंजाब से प्यारे लाल सेठ महामंत्री समीर जैन उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ महामंत्री मुकुंद मिश्रा हरियाणा के सिंगला महाराष्ट्र से मोहन भाई गुरु नानी कर्नाटक से पी एच राजपुरोहित उत्तराखंड से प्रकाश मिश्रा पंजाब से एनआर अग्रवाल कश्मीर से यशपाल गुप्ता मौजूद रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा