पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े जवाई बांध के गेट रविवार सुबह 9.01 बजे खोल दिए गए। सबसे पहले गेट नंबर 2 खोला गया, उसके बाद गेट नंबर 10 खोला गया। बांध के गेट खुलते ही वहां मौजूद लोगों ने उत्साह में तालियां बजाईं और शोर मचाया। कई लोग जवाई बांध के गेटों से निकल रहे पानी के साथ फोटो और सेल्फी लेकर इस पल को यादगार बनाते नजर आए।

आखिरकार 6 साल बाद लोगों को जवाई बांध के गेट खुलने का नजारा देखने को मिला। जवाई बांध के गेट खुलने से इसकी नहर और पाली, जालोर और सिरोही जिलों में नदी के किनारे स्थित कई गांवों को फायदा होगा। पहले चरण में बांध के 13 गेटों में से गेट नंबर 2 और 10 को कंप्यूटराइज्ड स्काडा सिस्टम से 1-1 इंच खोला गया। नदी में करीब 20 एमसीएफटी पानी छोड़ा जा रहा है। वर्तमान में  टनल से प्रतिदिन 27 एमसीएफटी पानी आ रहा है। जिसमें से 7 एमसीएफटी पानी का उपयोग पेयजल के रूप में किया जाता है।

आपको बता दें कि इससे पहले साल 2017 में जवाई बांध के गेट खोले गए थे। अब 6 साल बाद एक बार फिर बांध के गेट खोले गए। साल 2017 में जवाई बांध में सिर्फ 57.97 फीट पानी था लेकिन जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण गेट खोल दिए गए।