भरतपुर 22 जुलाई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के लोधी (लोधा) समाज के लोगों के सामाजिक एवं आर्थिक पिछड़ेपन को दूर करने के लिए अवन्तिबाई लोधी बोर्ड के गठन की अधिसूचना जारी कर दी है। जिस पर तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त किया है।
डॉ. गर्ग ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा जारी अधिसूचना में अवन्तिबाई लोधी बोर्ड में 1अध्यक्ष 1 उपाध्यक्ष एवं 3 सदस्य होंगे। उन्होंने बताया कि बोर्ड लोधी (लोधा) समाज के आर्थिक एवं सामाजिक व शैक्षणिक उन्नयन के लिये विभिन्न योजनाऐं प्रस्तावित करेगा तथा समाज में फैली सामाजिक बुराईयों अथवा कुरीतियों के विरूद्ध ठोस उपाय करने के लिये राज्य सरकार को अभिशंसा भिजवा आएगा
उन्होंने बताया कि बोर्ड लोधी (लोधा) समाज के लिये संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये सभी विभागों से समन्वय करने का सुझाव देगा  और परम्परागत व्यवसाय की वर्तमान हालत में बदलाव के तौर तरीकों के सम्बन्ध में भी राज्य सरकार को रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि लोधी (लोधा) समाज के शैक्षणिक तथा आर्थिक उन्नयन और आर्थिक वृद्धि व रोजगार को बढावा देने सम्बन्धित सुझाव भी तैयार कर सरकार को भेजेगा। इस बोर्ड का प्रशासनिक विभाग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग होगा।
reporter- ashish verma