बीकानेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कमर तोड़ महंगाई से जनता को राहत देने के लिए आयोजित किए जा रहे इन महंगाई राहत शिविरों के माध्यम से आमजन को 10 योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर पात्र को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।

बीकानेर के डॉ भीमराव अंबेडकर भवन में प्रशासन शहरों के संग शिविर के साथ आयोजित महंगाई राहत शिविर का बुधवार को औचक निरीक्षण करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि खुशहाली इंडेक्स बढ़ाना जन कल्याणकारी सरकार की प्राथमिक जिम्मेदारी है और इसी दिशा में अनुसंधान करते हुए राज्य सरकार ने आमजन के हित के लिए 100 यूनिट घरेलू बिजली, दो हजार यूनिट किसानों को निशुल्क बिजली, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 25 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा, प्रतिमाह राशन किट, मनरेगा की तर्ज पर शहरों में भी इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के तहत 125 दिन का रोजगार और 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा जैसी योजनाएं प्रारंभ की है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने कर्मचारियों को राहत देने के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम  लागू की है। कामधेनु योजना लागू कर किसानों और पशुपालकों को मजबूत बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आमजन के कल्याण का जो बीड़ा उठाया है तथा आमजन से जो वादे किए हैं उन्हें हर स्थिति में पूरा किया जाएगा।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि फ्री राशन, पेंशन ,निशुल्क बिजली और रोजगार जैसी योजनाओं का लाभ देने के लिए महंगाई राहत शिविर लगाए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने इन शिविरों के माध्यम से राहत, बचत और बढ़त का लाभ दिलवाना सुनिश्चित किया है। इस अवसर पर विधायक गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने शिविर का औचक निरीक्षण कर आमजन और परिवादियों से बातचीत की और समस्याएं जानी, यह उनकी संवेदनशीलता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि इन शिविरों का पूरा लाभ आमजन  को दिलाने के लिए कर्मचारी और अधिक प्रतिबद्ध होकर काम करें।

पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि महंगाई राहत जैसी जनकल्याणकारी योजनाएं लागू करने वाला राजस्थान देश में अकेला प्रदेश है। राज्य सरकार के कर्मचारी भी जन सेवा में जुटे हैं इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।

शिविर का निरीक्षण करते हुए मुख्यमंत्री ने पंजीकरण काउंटर से प्रक्रिया की जानकारी ली और विभिन्न योजनाओं के पात्रों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए । मुख्यमंत्री लाभार्थियों से बातचीत कर उनके अनुभव जाने। इस अवसर पर संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन, आईजी  रेंज बीकानेर ओमप्रकाश सहित अन्य अधिकारी  उपस्थित रहे।