हमास के रॉकेट हमलों के बाद इजराइल और फिलिस्तीन के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। इसे लेकर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का बयान सामने आया है। इसमें उन्होंने कहा कि देश युद्ध में हैं और वह अपने दुश्मन से इसकी कीमत वसूलेंगे। हमास एक फ़िलिस्तीनी विद्रोही समूह है।

नेतन्याहू ने टेलीविज़न संबोधन में अपने देशवासियों से कहा, “हम युद्ध में हैं… किसी ऑपरेशन या दौर में नहीं, बल्कि युद्ध में हैं। आज सुबह हमास ने इज़राइल और उसके नागरिकों के खिलाफ एक घातक आश्चर्यजनक हमला किया है। हम युद्ध में हैं।” इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा, ”मैंने सुरक्षा प्रतिष्ठानों के प्रमुखों को बुलाया है और आदेश दिया है कि सबसे पहले उन इलाकों को खाली कराया जाए जहां आतंकियों ने घुसपैठ की है।”

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि सुबह से हुए हमलों में लगभग 200 इज़रायली घायल हो गए हैं और कई लोग मारे गए हैं। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि इज़राइल पुलिस के अनुमान के मुताबिक, 14 अलग-अलग स्थानों पर लगभग 60 घुसपैठियों का पता लगाया गया था। लोगों को बंधक बनाए जाने और सैनिकों के अपहरण की अपुष्ट खबरें आ रही हैं।

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा, ‘मैंने बड़े पैमाने पर भंडार जुटाने का आदेश दिया है और कहा है कि हम इतनी ताकत से जवाब दें जिसकी दुश्मन कल्पना भी नहीं कर सकता। दुश्मन को इसकी अभूतपूर्व कीमत चुकानी पड़ेगी। नेतन्याहू ने चेतावनी दी क्योंकि इजरायली सेना ने आरक्षित सैनिकों को जुटाने का आह्वान किया था। उन्होंने कहा, “मैं इजरायल के नागरिकों से आईडीएफ (इजरायली रक्षा बल) और होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का सख्ती से पालन करने का आह्वान करता हूं। हम युद्ध में हैं और हम इसे जीतेंगे।”

हमास के एक वरिष्ठ कमांडर ने दावा किया है कि गाजा से इजराइल में हजारों रॉकेट दागे गए हैं। इस हमले ने पचास साल पुराने 1973 के युद्ध की दर्दनाक यादें ताजा कर दी हैं। शनिवार के हमलों के बारे में हमास ने कहा कि उसने पहले 20 मिनट हमले में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे थे।