राजस्थान के कई शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। एकदम से आई भीषण गर्मी से लोगों के हाल बेहाल हो गए हैं। हालांकि मौसम विभाग ने राज्य में बादल छाने के साथ ही आंधी की आशंका जताई है। हालांकि इसका तापमान पर कोई ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में अब सभी शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है और राजस्थान के 7 शहर टोंक, बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी, जालोर, बीकानेर व चूरू में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को छू गया। पाकिस्तान से आ रही गर्म हवा के कारण राज्य में गर्मी तेज हो गई। सीकर में जो तापमान 39 डिग्री सेल्सियस था, वह तीन डिग्री सेल्सियस बढ़कर 42 पर आ गया। अलवर, पिलानी, चूरू, बीकानेर, सवाई माधोपुर में भी तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया।

उत्तर-पश्चिम राजस्थान के बाड़मेर, चूरू, बीकानेर, गंगानगर समेत कई शहरों में लू चलनी शुरू हो गई। वहीं रात में भी कई शहरों में गर्म हवा चलने से रात का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक हो गया। भीषण गर्मी के चलते दोपहर में सड़कें सूनी होने लगी हैं। मौसम के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हुआ है, जिसका असर आज से राज्य में भी पड़ेगा। पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के 15 से ज्यादा जिलों में अगले तीन दिन तक दोपहर में आंधी चल सकती है। हालांकि कुछ जिलों में हल्के बादल भी छाए रह सकते हैं, लेकिन उससे तापमान में कोई बड़ी गिरावट नहीं होगी। वहीं राज्य में बारिश होने की भी संभावना कम है।