बयाना गेट वैर मे आज चौखट से चौपाल तक कार्यक्रम के अन्तर्गत सुमन कोली पूर्व महापौर नगर निगम भरतपुर ने महिलाओ के साथ की रात्रि चौपाल। सुमन कोली ने केन्द्र सरकार के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष्य मे केन्द्र सरकार द्वारा गरीबो के लिए चलाई जा रही योजनाओ के बारे मे महिलाओ को बताया- प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के विषय मे बताया कि राशन पर आपको खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत जो अनाज मिलता है वह केन्द्र सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत गरीबो के शौचालय बनाने के लिए सहायता दी, हर गरीब का जीवन बीमा के लिए 330 रूपये मे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति चालू की। बुढापे मे पेंशन के लिए अटल पेशन योजना 18- 40 वर्ष के आयु वर्ग के महिला – पुरूषो , युवाओ के लिए चालू की । प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबो का घर बनाने का सपना साकार हुआ। महिलाओ को उद्यमी बनाने के लिए स्टैण्ड-अप योजना लागू की।

मुद्रालोन योजना , जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना , मजदूरो के लिए ई – श्रमिक योजना , महिलाओ को धुऐ से बचाने कै लिए उज्जवला योजना आदि योजनाओ के विषय मे महिलाओ को बताया और इन योजनाओ के तहत लाभार्थियो से मिली।

महिलाओ ने कहा की वैर मे शहरो मे महिलाओ के लिए स्थायी दीर्घकालीन को साधन नही है । आसपास कोई फैक्ट्री नही जिससे हम रोजगार कर सके , चम्बल का पानी पीने के लिए वैर को मिले । हमारा वैर भी बडे बडे शहरो की तरह विकसित हो। मनोहरदास बाबा की यह तपोभूमि छोटी काशी के नाम से जानी जाती है यहां पर्यटन को बढावा मिले

इस अवसर पर सुशीलादेवी, कमलेशसैनी, द्रौपती, रूपादेवी, जगमतिसैन, अहिल्या, रूपमति, कमला, अंजू, ममता, पिंकीदेवी, सुषमा, गुड्डीदेवी, मंजूलता, रागमति दिनकर, सावित्री महावर, अर्चना, भागमति, राजन्ती, कौशल्या आदि महिलाऐ उपस्थित थी।

REPORTER- ASHISH VERMA