कोटा, 5 अप्रेल। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में 1 मई से खेल महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। संसदीय क्षेत्र स्तर के इस पहले और अनूठे खेल आयोजन के पोस्टर का बुधवार को दिल्ली में स्पीकर बिरला, केंद्रीय खेल एवं युवा मामले मंत्री अनुराग ठाकुर तथा राज्य सभा सांसद, प्रख्यात एथलीट और भारतीय ओलम्पिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने विमोचन किया।

स्पीकर बिरला का सदैव से ही प्रयास रहा है कि सम्पूर्ण कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों तथा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जाए। उसके लिए एक ओर जहां उनके प्रयासों से कोटा-बूंदी के ग्रामीण क्षेत्रों में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से लेकर खेल मैदानों का निर्माण हो रहा है वहीं अब खेल प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए स्पीकर बिरला की पहल पर गांव से लेकर संसदीय क्षेत्र तक की खेल स्पर्धाओं का आयोजन किया जा रहा है।

कोटा-बूंदी खेल महोत्सव के तहत कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट और रस्साकशी प्रतियोगिता का आयोजन होगा। ग्राम स्तर पर महिला व पुरूषों की अलग-अलग टीमें बनाई जाएंगी। प्रथम चरण के मुकाबले ग्राम पंचायत स्तर के होंगे। यहां विजयी टीमें विधानसभा और फिर लोक सभा स्तर की स्पर्धाओं में भाग लेंगी। महोत्सव की विजयी टीमों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

टेनिस बॉल क्रिकेट की हर टीम में 9 खिलाड़ी

खेल महोत्सव की तीन स्पर्धाओं के लिए नियम तय किए गए हैं। क्रिकेट के मुकाबले किक्रेट टेनिस बॉल से खेले जाएंगे। प्रत्येक टीम में 9 प्रमुख खिलाड़ी तथा 5 अतिरिक्त खिलाड़ी होंगे। इसी प्रकार कबड्डी की टीमों में 12-12 खिलाड़ी होंगे।