कोटा, 24 अप्रेल। संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के प्रवास पर आए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को सुल्तानपुर और खातौली क्षेत्र में प्रबुद्धजन से संवाद किया। इस दौरान स्पीकर बिरला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक कार्यकर्ता और प्रबुद्धजन सकारात्मक बदलाव के संवाहक बनें।

सुल्तानपुर में नामा मैरिज गार्डन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि हमें अपनी कार्य प्रणाली को और बेहतर बनाते हुए ग्रामीण क्षेत्रों की दशा और दिशा बदलने के लिए और अधिक सक्रियता से कार्य करना होगा। हम एक ऐसी आदर्श परिस्थिति उत्पन्न करें कि हम क्षेत्र में विकास के प्रति तो सजग रहें ही, हमारे प्रयासों में आमजन के जीवन को बेहतर बनाने की चिंता दिखाई देनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में वे ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक परिवार का हिस्सा बनें। आमजन का उनके प्रति भरोसा ऐसा हो कि कठिन परिस्थिति या सहायता की आवश्यकता होने पर लोग उन्हें ही सबसे पहले याद करें। चिकित्सा, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित कोई समस्या सामने आए उसका समाधान सामाजिक कार्यकर्ता के पास होना चाहिए।

मिलकर तय करें विकास की प्राथमिकताएं

खातौली में सवाई माधोपुर रोड स्थित श्रीबालाजी पैलेस में आयोजित संवाद कार्यक्रम में स्पीकर बिरला ने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता और प्रबुद्धजन का क्षेत्र के लोगों से निरंतर सम्पर्क उनकी कठिनाइयों और आवश्यकताओं को जानने में सहायक बनेगा। इससे हम जरूरतमंद तक समय पर उचित सहायता पहुंचा सकेंगे। उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता आमजन से चर्चा कर क्षेत्र की आवश्यकताओं और विकास कार्यों की सूची प्राथमिकता के आधार पर तैयार करें। प्रबुद्धजन और जनता के बीच यह संवाद जितना समृद्ध होगा उतना ही अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। जनप्रतिनिधियों को भी नागरिकों की आवश्यकताओं को पूरा करने में सहूलियत होगी।

जरूरतमंद को करें लाभन्वित

बिरला ने सामाजिक कार्यकर्ताओं को आव्हान किया कि सामाजिक कार्यकर्ता इस बात का ध्यान रखें कि जरूरतमंद को वह सहायता मिले जिसकी कि उसे आवश्यकता है। दिव्यांग और वरिष्ठजन को सहायक उपकरण, गर्भवती महिलाओं को पोषण किट, बीमार को उपचार में मदद सहित कई ऐसे प्रकल्प हैं जिनके लिए लोक सभा कैंप कार्यालय में सम्पर्क कर सामाजिक कार्यकर्ता आसानी से व्यवस्था कर सकते हैं।

गेहूं-चने को लेकर की उच्च स्तर पर बात

सुल्तानपुर जाते समय मूंडला गांव में स्पीकर बिरला से कई किसान मिले। उन्होंने बताया कि बरसात के कारण चमक चले जाने की वजह से उनका गेहूं खरीदा नहीं जा रहा है। इसी तरह चना किसानों से भी 25 क्विंटल चना ही खरीदा जा रहा है। बिरला ने मौके से ही केंद्रीय कृषि मंत्रालय में उच्च स्तर पर बात कर किसानों को आश्वस्त किया कि जल्द ही चमकहीन गेहूं तथा प्रति किसान 40 क्विंटल चना खरीदने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।

सड़क के लिए ग्रामीणों ने जताया आभार

कंवरपुरा गांव पहुंचने पर ग्रामीणों ने स्पीकर बिरला का प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सीमलिया तक सड़क स्वीकृत करवाने पर आभार व्यक्त किया। ग्रामीणों विशेषकर महिलाओं का कहना था कि वे लम्बे समय से इसके लिए मांग कर रहे थे। यह सड़क बनने से उनका जीवन सरल बनेगा, जिसका श्रेय स्पीकर बिरला को जाता है।