कोटा, 6 मई। आन्या फाउंडेशन की ओर से कोटा के युवाओं के कौशल को निखारने के लिए 22 मई से प्रारंभ हो रहे स्किलअप कोटा कार्यक्रम प्रतिभागियों को नौकरी दिलाने और स्वरोजगार से जोड़ने में भी सहायता करेगा। इसके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद के लिए भी विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है।

आन्या फाउंडेशन की संयोजक और वरिष्ठ सिविल सेवक अंजली बिरला ने बताया कि स्किलअप कोटा कार्यक्रम अपने आप में विशिष्ट सिद्ध होगा। इस कार्यक्रम में युवाओं को विभिन्न प्रकार की ट्रेड्स में गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देकर उनका कौशल उन्न्यन तो किया ही जाएगा, प्रशिक्षण के बाद भी उन्हें नौकरी या स्वरोजगार में मदद की जाएगी।

इसके लिए प्रशिक्षण समाप्ति के बाद सभी प्रतिभागियों को अपना बायोडाटा तैयार करने में मदद की जाएगी। इन बायोडाटा को उन सभी संस्थाओं के साथ साझा किया जाएगा जहां कौशल प्राप्त युवाओं की आवश्यकता होती है। इसके अलावा यदि यह युवा स्वरोजगार प्रारंभ करना चाहते हैं तो युवाओं को सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी और उससे लाभान्वित होने में भी पूरी मदद की जाएगी।

स्किलअप कोटा कार्यक्रम से जुड़कर कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन लिंक aanyafoundation.in/skillupkota पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। कार्यक्रम से संबंधित अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 9672977553 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

इन ट्रेड्स में मिलेगा प्रशिक्षण

स्किलअप कोटा कार्यक्रम के तहत 1500 युवाओं को आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन, सिलाई, बुनाई, टेलीऑपरेटर, डिजिटल मार्केटिंग, मेकअप आर्टिस्ट और ब्यूटिशियन, टेली ऑपरेटर और डेटा ऑपरेटर, आर्टिफिशियल ज्वैलरी बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रतिभागियों की संख्या और सुविधा को देखते हुए शहर में छह स्थानों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।