जयपुर। महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। इसी बीच कोरोना की तीसरा लहर के दस्तक देने की चर्चा हो रही है। लॉकडाउन खुलने के बाद बाजार से लेकर बसों और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है। प्रदेश में बाजार, मॉल, मल्टीप्लेक्स, धार्मिक स्थल, पर्यटन स्थल सहित तमाम गतिविधियां शुरू हो गई हैं। लोग फिर से लापरवाही बरतने लगे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर की बात मुंह पर मास्क भी नहीं पहन रहे। इसी का नतीजा है कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना को मामलों तेजी से इफाफा हुआ है। महामारी के बढ़ते आंकड़ों ने प्रशासन विभाग से लेकर चिकित्सा विभाग की चिंता बढ़ा दी है।

उदयपुर की स्थित चिंताजनक
पर्यटन के नजरिए से सबसे अहम माने जाने वाले उदयपुर में 7 दिनों से 45 नए मरीज मिले हैं। ये राज्य में मिले कुल मरीजों का 31 फीसदी हैं। जयपुर, जोधपुर जैसे बड़े शहरों में पिछले सप्ताह कोरोना के मामलों में कमी आई है। उदयपुर में मरीज कम होने के बजाए बढ़े हैं। पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह 36 फीसदी मरीज बढ़े हैं। उदयपुर में 18 से 25 जुलाई तक एक सप्ताह के अंदर कुल 33 मरीज मिले थे। इस बार ये 36 फीसदी बढ़कर 45 पर पहुंच गए हैं।

एक सप्ताह में मिले 146 नए मरीज
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के डेटा को देखें तो राज्य में 26 जुलाई से 1 अगस्त तक कुल 146 नए मरीज मिले। इस दौरान एक सप्ताह में 2 लाख 9,703 लोगों के सैंपल की जांच की गई। इनमें से 8938 सैंपल की जांच उदयपुर में हुई। जिनमें 45 लोग पॉजिटिव निकले। वहीं जयपुर में पिछले एक सप्ताह में 28,985 लोगों के सैंपल लिए गए। जिनमें केवल 34 ही पॉजिटिव मिले।

इन जिलों में भी बढ़े केस
उदयपुर के अलावा सीकर, नागौर, जोधपुर, धौलपुर, दौसा और चूरू में भी केस बढ़े हैं, लेकिन इनकी संख्या सिंगल डिजिट में बढ़ी है। वहीं दूसरी तरफ जयपुर, बांसवाड़ा जैसे जिलों में मरीजों की संख्या में कमी आई है। राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ढाई महीने (अप्रैल, मई और मध्य जून तक) में करीब 6.17 लाख पॉजिटिव केस मिले थे। इस बीच 6 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।