केकड़ी 12 मार्च। केकड़ी को जिला बनाने के लिए शुरू किए गए हस्ताक्षर अभियान में आमजन ने जबरदस्त उत्साह दिखाया है। केकड़ी विधायक एवं पूर्व चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा द्वारा शुरू किए गए अभियान में मात्र चौबीस घंटे में एक लाख नागरिकों ने हस्ताक्षर कर दिए। विधानसभा क्षेत्र से कुल डेढ़ लाख लोगों ने अभियान के तहत केकड़ी को जिला बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को भेजे जाने वाले मांग पत्र पर हस्ताक्षर किए। यह सभी मांग पत्र शीघ्र मुख्यमंत्री को सौंपे जाएंगे।

केकड़ी विधायक एवं पूर्व चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि जिला बनाने के लिए शुरू किए गए हस्ताक्षर अभियान में केकड़ी के आमजन ने जोरदार उत्साह दिखाया है. मात्र 24 घंटे में विधानसभा क्षेत्र में एक लाख लोगों के हस्ताक्षर का लक्ष्य पूरा हो गया। क्षेत्र के डेढ़ लाख लोगों ने मांग पत्र पर हस्ताक्षर किए है। डॉ शर्मा ने कहा कि केकड़ी की भौगोलिक परिस्थतियों को देखते हुए केकड़ी जिला बनाने के लिए सभी मापदंड पूरे करता है। इस संबंध में जी.एस.सन्धु कमेटी तथा श्री रामलुभाया कमेटी को भी ज्ञापन देकर केकड़ी को जिला बनाने की आवश्यकता से अवगत कराया गया था। राजस्थान राज्य की आवश्यकता के अनुरूप नये जिले बनाए जाने चाहिए। नये बनने वाले जिलों में केकड़ी का नाम शामिल करवाने के लिए मुख्यमंत्री श्री गहलोत से मांग की गई है। इसी लिए यह अभियान चलाया गया था।

डॉ शर्मा ने बताया कि केकड़ी की अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर एवं कोटा जिला मुख्यालयों से 100 किलोमीटर से अधिक की भौगोलिक दूरी है। इस कारण स्थानीय जनता को सामान्य कार्य करवाने के लिए भी लम्बा सफर तय करना पड़ता है। आमजन को इस कारण भारी परेशानी होती है। गुड गर्वनेंस के लिए प्रशासन एवं पुलिस की सीधे मोनीटेरिंग रहनी चाहिए। केकड़ी की जिला मुख्यालयों से दूरी इस मोनिटेरिंग के लिए नकारात्मक पक्ष है। नया जिला बनने से संवेदनशील एवं जन कल्याणकारी सरकार की परिकल्पना साकार होगी।

उन्होंने कहा कि केकड़ी में 290 गांव एवं ढाणियां है। इनके समन्वयित विकास के लिए केकड़ी को जिला बनाया जाना आवश्यक है। केकड़ी में अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय है। यहां 3 नगर पालिका तथा 3 उपखण्ड अधिकारी कार्यालय कार्यरत है। क्षेत्रा में 4 तहसील एवं 2 उप तहसील है। जिला परिवहन अधिकारी का कार्यालय पहले से ही कार्यरत है। क्षेत्रा की जनता के लिए 400 पलंगों का जिला चिकित्सालय पूरी क्षमता के साथ कार्य कर रहा है। यहां महाविद्यालय एवं स्नातकोत्तर महाविद्यालय भी है। खनन संबंधी कार्य से केकड़ी क्षेत्रा द्वारा 70 से 80 करोड़ का राजस्व सरकार को प्राप्त होता है। क्षेत्रा के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए केकड़ी का जिला बनाया जाना आवश्यक है।