जयपुर। राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए भी दिशा—निर्देश जारी कर ​दिए है। राज्य सरकार ने दो महीने बाद  लगभग पूरे प्रदेश को खोलने का फैसला किया है। अब सुरक्षा उपायों के साथ रेड, ऑरेंज और ग्रीन तीन जाेनाें में ब्यूटी पार्लर-सैलून, स्पोर्ट्स काॅम्प्लेक्स, स्टेडियम, पोलो ग्राउंड खुलेंगे। राजधानी जयपुर में लॉकडाउन 4.0 में कंटेनमेंट जोन और कर्फ्यूग्रस्त इलाकों को छोड़कर व्यापारियों को बड़ी राहत दी है। रेड जोन होने के बावजूद कर्फ्यू क्षेत्र को छोड़कर अन्य जगह अधिकांश सभी तरह की दुकानें खुलने की छूट दे दी है। इसके साथ ही दो माह से बंद सैलून, ब्यूटी पार्लर, आभूषण, कपड़े, बर्तन की दुकानें आज से सशर्त खुली।

कई जगह जाम की स्थिति बनी
जयपुर में लॉकडाउन 4.0 की शुरुआत के साथ कर्फ्यू में ढील को लेकर काफी असमंजस पैदा हो गया। लोग अपने ऑफिस के लिए निकल पड़े। इसके बाद सड़कों पर लंबा जाम लग गया। कई वाहन कर्फ्यू वाले इलाके में चले गए। इसके बाद पुलिस ने उन्हें वापस भेजा।

शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोग होंगे शमिल
शादी समारोह के लिए एसडीएम को सूचना देना जरूरी हाेगा और 50 से ज्यादा लोग इकट्‌ठे नहीं हो सकेंगे। अंतिम संस्कार में भी 20 से ज्यादा लोग इकट्‌ठे नहीं हो सकेंगे। हालांकि जयपुर में पहले फल, सब्जी, मेडिकल शॉप, मोबाइल दुकान, वाहनों के शोरूम, मिठाई व रेस्टोरेंट होम डिलेवरी व सामान बेचने के लिए, किराना, दूध, सब्जी, स्टेशनरी, पंखें, कूलर, एसी सहित जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें खुल गईं थीं।

रियल एस्टेट रात में भी निर्माण कार्य करा सकेंगे
कंस्ट्रक्शन के काम के लिए सेनेट्री, हार्डवेयर सहित अन्य दुकानों को खोलने की छूट पहले ही दे दी गई थी। अब निर्माण कार्य को रात में भी कराया जा सकता है। इसके लिए सोमवार को जारी दिशा-निर्देशों में सुबह 7 से शाम 7 बजे तक के अलावा समय सीमा की छूट दी जाएगी। इस छूट के तहत रात को भी काम कराया जा सकेगा।

विशेष अनुमति प्राप्त लोगों को मिलेगी छूट
सभी कार्यालयों, दुकान, फैक्ट्री इत्यादि को शाम को 6:00 बजे तक बंद करना होगा ताकि उनके स्टाफ शाम 7:00 बजे से पहले अपने घर लौट सकें। हालांकि जिला प्रशासन की विशेष अनुमति प्राप्त लोगों को इससे छूट रहेगी जिन फैक्ट्रियों में लगातार उत्पादन होता है। जो फैक्ट्रियां रात्रि शिफ्ट में संचालित होती हैं। कंस्ट्रक्शन गतिविधियों को नियमानुसार छूट रहेगी।