भरतपुर। नटवर युवा टीम द्वारा मल्टीपरपज स्कूल में आयोजित 8 दिवसीय द्वितीय कबड्डी महाकुंभ का रविवार को तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने शुभारंभ किया। इस प्रतियोगिता में भरतपुर विधानसभा क्षेत्र की 40 टीमें भाग ले रही हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर निगम के उप महापौर गिरीश चौधरी ने की तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. दयाचन्द पचौरी, महात्मा गांधी स्कूल शिक्षा के उपनिदेशक प्रेमसिंह कुन्तल, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा रामेश्वर दयाल बंसल उपस्थित थे।

शुभारंभ के अवसर पर तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि भरतपुर में खेलों के विकास के लिए राज्य सरकार निरन्तर प्रयासरत है। जिसके तहत भरतपुर में सलीम दुर्रानी आवासीय स्पोर्टस स्कूल, स्पोर्टस कॉम्पलेक्स, सिंथेटिक टेªक बनाने के अलावा मल्टीपरपज स्कूल में क्रीडा संगम स्वीकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा शहरी ओलाम्पिक एवं ग्रामीण ओलाम्पिक खेल प्रतियोगितायें भी शीघ्र आयोजित होगी। जिसके लिए बजट में 130 करोड रुपये का प्रावधान कर दिया है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार खिलाडियों को प्रोत्साहन देने के लिए आउट ऑफ टर्न सरकारी नौकरी देने और अर्न्तराष्ट्रीय व राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पुरूस्कार राशि की वृद्धि कर दी है।

डॉ. गर्ग ने भरतपुर विधान सभा क्षेत्र में खेलों को प्रोत्साहन देने के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में खेल मैदान विकसित कराये जा रहे हैं कुछ में भूमि उपलब्धता की समस्या अवश्य आ रही है जिसे भी दूर कर दिया जायेगा। उन्होंने खेलों की उपादेयता पर प्रकाश डालते हुये बताया कि शिक्षा के साथ साथ खेल भी व्यक्ति के जीवन का अभिन्न अंग माने गये हैं। खेलों से विद्यार्थियों में आत्मविश्वास की भावना मजबूत होती है साथ ही शरीर व मन भी स्वस्थ्य बना रहता है। उन्होंने खिलाडियों से आग्रह किया कि वे अपना खेल का प्रदर्शन हार जीत की भावना से न कर खेल की भावना से करें। उन्होंने यह भी बताया कि हार के बाद ही जीत मिलती है। उन्होंने भरतपुर में कराये गये विभिन्न विकास कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये बताया कि भरतपुर को एज्यूकेशन हब बनाने की दिशा में कार्य जारी है। इसके अलावा चिकित्सा, पेयजल व विद्युत की उपलब्धता, सडकों का निर्माण जैसे कार्य भी रिकॉर्ड स्तर पर कराये गये हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये नगर निगम के उप महापौर गिरीश चौधरी ने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से खिलाडियों में खेलों के प्रति रूचि जाग्रत होती है और वे अपनी प्रतिभा राज्य स्तरीय व अर्न्तराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रदर्शित करने का अवसर भी प्राप्त करते हैं। उन्होंने सभी खिलाडियों से अनुशासन के साथ अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अव्हान किया। प्रारंभ में प्रतियोगिता के संयोजक नटवर सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि कबड्डी की यह दूसरी प्रतियोगिता है जिसमें भरतपुर विधान सभा क्षेत्र की सभी 24 ग्राम पंचायतों एवं भरतपुर शहर की 16 टीमें भाग ले रही हैं। प्रत्येक टीम में 12 खिलाडी शामिल हैं। इस अवसर पर स्कूली छात्राओं ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। संचालन सुरेश फौजदार ने किया। प्रतियोगिता के उद्घाटन के बाद अतिथियों ने मुरवारा व भरतपुर टीम संख्या 9 के बीच कबड्डी मैच का शुभारंभ कराया।

reporter- ashish verma