अब राजस्थान की राजधानी जयपुर के गणपति प्लाजा के लॉकर से 2 करोड़ 46 लाख रुपये निकले। पूरा लॉकर 500 रुपए के नोटों से भरा हुआ था। आयकर विभाग के अधिकारी अब तक 761 लॉकर की जांच कर चुके हैं, 339 लॉकर अभी खोले जाने बाकी हैं।

दरअसल, बीजेपी से राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने हाल ही में कहा था कि गणपति प्लाजा के लॉकर में करोड़ों रुपये का काला धन रखा हुआ है। आरोप लगाने के बाद वह यहीं धरने पर बैठ गए, जिसके बाद आईटी टीम ने यहां छापेमारी की। इसके बाद से विभाग की टीम लगातार इन लॉकरों की जांच कर रही है। इससे पहले दो लॉकरों से करीब डेढ़ करोड़ रुपये और एक किलो सोना बरामद हुआ था।

अधिकारियों ने कहा- लॉकर की जांच की जा रही है। 339 लॉकर अभी भी खोले जाने बाकी हैं। बताया जा रहा है कि जिन दस्तावेजों के आधार पर ये लॉकर लिए गए हैं उनमें से ज्यादातर फर्जी निकल रहे हैं। ऐसे लॉकरों की सूची तैयार की जा रही है।

अफसरों ने बताया कि ऐसे ज्यादातर लॉकर नौकरों और ड्राइवरों के नाम पर लिए जाते हैं। इसके बाद जब वह नौकरी छोड़ देता है तो संबंधित लोग उस लॉकर का इस्तेमाल अपने काम के लिए करने लगते हैं। ऐसे में जब इनकम टैक्स समेत अन्य एजेंसियां छापेमारी करती हैं तो लॉकर का इस्तेमाल करने वाले लोग जानकारी न होने का बहाना बनाते हैं। इसके चलते लॉकर से सोना और नकदी बरामद होने के बाद भी असली मालिक का नाम सामने नहीं आया है।