जयपुर। राजस्थान के जैसलमेर जिले में बुधवार को एक भीषण सड़क हादसा हो गया। जिले के पोकरण में बच्चों को लेकर जा रही स्कूल बस पलट गई। इस हादसे में एक टीचर की मौत हो गई है। वहीं 37 बच्चे घायल हो गए, ड्राइवर को मामूली चोटें आई हैं। पुलिस ने बताया कि बस छात्रों को उनके स्कूल ले जा रही थी जब पोखरण शहर के पास यह दुर्घटना हुई। सांकरा पुलिस स्टेशन (जैसलमेर) के सहायक उप निरीक्षक कैलाश चंद ने कहा कि चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया और यह पलट गया।

हादसे के बाद मची चीख-पुकार
बस के पलटते ही मौके पर चीख-पुकार मच गई। छोटे-छोटे बच्चे लहूलुहान हालत में रो रहे थे। बस पलटने की सूचना मिलते ही परिजनों, स्थानीय लोगों और राहगीरो की मदद से घायलों को निजी वाहनों में पोकरण अस्पताल ले जाया गया। गंभीर घायल एक दर्जन से अधिक बच्चे को जोधपुर रेफर किया गया है। कुछ स्कूली बच्चों का सांकड़ा -भैसड़ा व पोकरण अस्पताल में उपचार चल रहा है।

पोकरण के भेसड़ा गांव में हुुआ हादसा
इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि जैसलमेर के पोकरण में स्टूडेंट्स को लेकर जा रही स्कूल बस आज सुबह 8 बजे पलट गई। हादसे में टीचर की मौत हो गई, जबकि 36 बच्चे घायल हो गए। ड्राइवर को मामूली चोटें आई हैं। बताया जा रहा है कि हादसा पोकरण के भेसड़ा गांव का है। बस गांव में स्थित ज्ञानदीप प्राथमिक स्कूल की है।

बैलेंस बिगड़ा और गीली मिट्टी में बस पलट गई
पोकरण में साकड़ा थाना पुलिस के ASI खुशालचंद ने बताया कि सुबह करीब 8 बजे बच्चों को उनके घर से लेकर बस स्कूल की ओर जा रही थी। ड्राइवर ने बस में सीटों की संख्या से ज्यादा बच्चों को बैठा रखा था। स्कूल से करीब दो किलोमीटर पहले बस का बैलेंस बिगड़ गया और सड़क से उतर गई। सड़क किनारे गीली मिट्टी होने से बस पलट गई।

25 बच्चे पोकरण हॉस्पिटल में भर्ती
हादसे में घायल बस ड्राइवर जीवराज सिंह (23) और स्टूडेंट चंचल (6), मनीषा (4), जीवराज (10), पूनम (8), देवीसिंह (8), मांगू सिंह (6), मोती सिंह (8), स्वरूप कंवर (10), धन सिंह (11), दिलीप सिंह (11), जीतू कंवर (6), आवड़ सिंह (7), खेत सिंह (9), सोना (9), प्रेम सिंह (6), जसू कंवर (8), जितेंद्र सिंह (6), गुलाब सिंह (10), रावल सिंह (5), वसुंधरा (10), लीला (7), विरेंद्र सिंह (7), जीतू सिंह (7), किरण कंवर (8), भोम सिंह (9) का पोकरण हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है।

गंभीर हालत में 11 बच्चे जोधपुर रेफर
हादसे में गंभीर घायल स्टूडेंट पृथ्वी सिंह (4), विमला (10), अंजू कंवर (4), जस्सू पुत्र बाबू सिंह (10), वर्षा कंवर (12), जमना कंवर (11), आमु सिंह (11), जस्स कंवर (11), हंसू कंवर (4), लक्ष्यराज (4) और हैप्पी (12) को जोधपुर के एमडीएम हॉस्पिटल में रेफर किया गया।

स्टूडेंट्स के हाथ-पैर में फ्रैक्चर, मुंह पर भी आईं चोटें
जोधपुर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. दिलीप कछवाह ने बताया कि हादसे में बस में सवार टीचर विक्रम सिंह (21) की मौत हो गई। तीन बच्चों के हाथ-पैर और एक बच्चे के मुंह पर फ्रैक्चर है।

अभियान चलाकर वाहनों की कराएंगे जांच
हादसे की सूचना पर जैसलमेर एसपी विकास सांगवान ने मौके पर पहुंचकर जायजा लिया। इस दौरान विशेष अभियान चलाकर वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। पोकरण DTO सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित ने कहा कि अभियान चलाकर क्षेत्र में सभी वाहनों की जांच करवाएंगे। स्कूलों में चलने वाली बसें, बाल वाहिनी की जांच करवाएंगे।