जयपुर। राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट भर्ती परीक्षा) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को जयपुर जिला प्रशासन ने राहत दी है। जयपुर आने वाले 1.76 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से राहत मिली है। शिक्षा विभाग ने परीक्षा देने के लिए दूसरे जिलों से आने वाले करीब 39 हजार अभ्यर्थियों को उन्हीं के जिलों में सेंटर्स आवंटित कर दिए हैं। वहीं इस परीक्षा को लेकर मुख्य सचिव निरंजन ने संभागीय आयुक्त और कलेक्टर को सभी तैयारियां पुख्ता करने के निर्देश दिए।

38,983 अभ्यर्थियों को गृह जिलों में सेंटर आवंटित
कलेक्टर्स की मीटिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. गोयल ने बताया कि अविवाहित महिला अभ्यर्थियों और दिव्यांग, जिनके सेंटर दूसरे जिले में दिए गए थे, उनको गृह जिले में सेंटर देने का निर्णय किया है। इस निर्णय के तहत जयपुर जिले में दूसरे जिलों से आने वाले 38,983 अभ्यर्थियों को उनके गृह जिलों में सेंटर आवंटित किए हैं।

800 बसें कम लगानी पड़ेगी
जयपुर से दूसरे जिलों में परीक्षा देने जाने वाले अभ्यर्थियों को जयपुर में ही सेंटर्स आवंटित कर दिए हैं। मुख्य सचिव निरंजन आर्य की अध्यक्षता में प्रदेश के सभी कलेक्टर की रीट की तैयारियों को लेकर हुई ऑनलाइन बैठक में शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने यह जानकारी दी। इस निर्णय से जयपुर जिला प्रशासन को 800 बसें कम लगानी पड़ेगी।

1480 बसों का होगा संचालन
जयपुर से बाहर दूसरे जिलों में जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए जयपुर जिला प्रशासन ने 1480 बसों की व्यवस्था की है। जिसमें 1100 निजी और 380 रोडवेज की बसें हैं। ये बसें तीन दिन 24 से 27 सितंबर तक संचालित होगी। इसी तरह दूसरे जिलों से जयपुर आने वाली बसों को शहर में रोकने के लिए एंट्री पॉइंट्स पर 5 अस्थायी बस स्टैंड बनाए हैं। इन बस स्टैंड पर आने वाले अभ्यर्थियों को जयपुर के अलग-अलग सेंटर्स तक पहुंचाने के लिए प्रशासन ने 1048 लोकल बसों, 250 लो फ्लोर बस और 230 ग्रामीण सेवा की बसों की व्यवस्था की है।