जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा मंडल (RBSE) ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को ऐलान कर दिया है। 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू हो रही हैं। परीक्षाएं 11 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। राजस्थान बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च से शुरू होंगी और 12 अप्रैल को समाप्त होंगी। इस साल 10वीं की परीक्षा में 10,68,383 छात्र शामिल होंगे। परीक्षा से संबंधित जानकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी है। परीक्षार्थी इस बात का ध्यान रखें कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

ऐसे डाउनलोड करें डेटशीट
जिन बोर्ड परीक्षार्थियों ने अभी तक डेटशीट नहीं डाउनलोड की है। वह RBSE की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in के जरिए टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षार्थी इस बात का ध्यान रखें कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थियों को केंद्र पर 30 मिनट पहले पहुंचना होगा। देरी से आने वाले परीक्षार्थियों को केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी।

6081 केंद्रों पर आयोजित होगी परीक्षा
राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए पूरे राज्य में 6,081 परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए हैं। परीक्षा सुबह 8 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 11 बजकर 45 मिनट तक चलेगी।

परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी वीडियोग्राफी
इनमें 49 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 24 परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र के रुप में चयनित किए गए हैं। राज्य के दौसा, करौली, सीकर, नागौर, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, धौलपुर और भरतपुर जिले में विशेष निगरानी रखी जाएगी। इन जिलों के सभी केंद्रों में गतिविधियों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

ऐसे डाउनलोड करेंं एडमिट कार्ड
— सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।
— होम पेज पर RBSE 10th/12th Admit Card 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
— अब अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन नंबर आदि मांगी गई जानकारी को दर्ज करें।
— इसकेबाद आपके सामने एडमिट कार्ड नजर आएगा।
— अब चेक करें और डाउनलोड करें।