जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं रिजल्ट घोषित हो गया है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2023 की माध्यमिक, माध्यमिक व्यावसायिक शिक्षा, प्रवेशिका परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने जयपुर में जारी किया। रिजल्ट का लिंक RBSE अपनी आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in एक्टिव हो गया है। एग्जाम के लिए 10 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था। आपको पिछली बार का रिजल्ट 82.89 प्रतिशत रहा था।

इस साल 90.49 प्रतिशत रहा रिजल्ट
इस साल का रिजल्ट 90.49 प्रतिशत रहा। जो कि पिछले साल से करीब नौ प्रतिशत ज्यादा है।इस साल भी मैट्रिक में लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है। लड़कियां 91.3 फीसदी और लड़के 89.78 प्रतिशत पास हुए हैं। जयपुर के शिक्षा संकुल में जारी रिजल्ट के बाद शिक्षा मंत्री ने सभी छात्रों को बधाई दी है।

पास के लिए 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी
राजस्थान कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए हर विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। राजस्थान बोर्ड ने इस साल 10वीं की परीक्षा 16 मार्च से 11 अप्रैल तक आयोजित की थी।

10 लाख 66 हजार स्टूडेंट बैठे थे एग्जाम में
बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि शिक्षामंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला एवं शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान जयपुर स्थित शिक्षा संकुल के प्रशासनिक भवन में परीक्षा परिणाम की घोषणा करेंगे। माध्यमिक व व्यावसायिक शिक्षा परीक्षा के लिए 10 लाख 66 हजार 300 तथा प्रवेशिका परीक्षा के लिए 7134 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गए है।

ऐसे डाउनलोड करें मार्कशीट
— सबसे पहले आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाएं।
— होमपेज पर आरबीएसई 10वीं रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
— राजस्थान 10वीं बोर्ड परीक्षा 2023 का रोल नंबर दर्ज करें।
— मार्कशीट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।
— अब चेक करें और प्रिंट निकाल लें।

एसएमएस से ऐसे चेक करें रिजल्ट
राजस्थान मैट्रिक परीक्षा 2023 में शामिल स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट के अलावा बिना इंटरनेट के भी एसएमएस से आसानी से अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को मोबाइल फोन के मैसेज बाॅक्स में RJ10 स्पेस और रोल नंबर टाइप कर 5676750 पर मैसेज भेजेना होगा। उसके बाद स्कोरकार्ड मैसेज के रूप में आपके मोबाइल फोन में आ जाएगा।