कोटा 24 मार्च। जिला कलक्टर ओपी बुनकर की अध्यक्षता में शुक्रवार को सुल्तानपुर की ग्राम पंचायत मोरपा में रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया जिसमें 48 शिकायतें प्राप्त हुई जनसुनवाई में परिवादियों से रूबरू होकर 25 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया।

चौपाल में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा योजना का सभी लोग पात्रता के आधार पर लाभ लें। फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी लेकर स्वयं भी आवेदन करें तथा अन्य प्रेरित लोगों को भी लाभान्वित करने प्ररित करें। उन्होंने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की चर्चा करते हुए सभी परिवारों को पात्रता के आधार पर पंजीयन कराने तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में 25 लाख रुपए तक का एवं दुर्घटना के समय 10 लाख तक का सहायता योजनाओं का प्रचार प्रसार करने के भी आह्वान किया। उन्होंने चौपाल में सभी लोगों से योजना वार पात्रता की जानकारी ली विधवा पेंशन योजना, एकल नारी पेंशन योजना,  वृद्धावस्था पालनहार योजना के लिए पात्रता के आधार पर आवेदन करने के निर्देश दिए।

चौपाल में सभी नागरिकों के सामाजिक सुरक्षा योजना की पात्रता के आधार पर आवेदन तैयार करा कर मौके पर लाभान्वित किया गया। चौपाल में अधिकतर शिकायतें अतिक्रमण, गांव में आबादी विस्तार के प्रकरणों, आवास योजनाओं का लाभ देने एवं व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं के प्राप्त हुए जिनमें परिवारों से रूबरू होकर विभागवार मौके पर निस्तारण कराया गया। ग्रामीणों की मांग पर   गांव में आबादी विस्तार के प्रस्ताव तैयार करने, गांव बोरखेड़ा निवासी श्रीमती पांचीबाई के सुनने में समस्या को देखते हुए सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग से श्रवण यंत्र प्रदान किया गया। आंगनबाड़ी केंद्र बिसलाई, मोरपा मैं खिलौना बैंक के लिए खिलौने प्रदान किए गए।

समस्त ग्रामवासी मोरपा द्वारा सीएडी के धोरों पर हो रहे अतिक्रमण के संबंध में दिए गए ज्ञापन पर सीएडी के अभियंताओं को सात दिवस में कार्रवाई करने के निर्देश दिए। ग्रामवासी चंपाखेड़ा के नागरिकों द्वारा आम रास्ते में रपट बनवाने के प्रकरण में मनरेगा से प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए गए, व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं के सभी आवेदनों को सात दिवस में ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन करा कर लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कावेंद्रसिह सागर ने कहा कि सभी ग्रामीण निर्भय होकर सरकार की योजनाओं का लाभ लें, आपसी विवादों में पडने के बजाय एक दूसरे का सहयोग कर सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हों।  उन्होंने कानून व्यवस्था एवं पुलिस से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई कर मौके पर समस्याओं का निराकरण किया।

इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद ममता तिवारी, डीएसओ पुष्पा हरवानी,  संयुक्त निदेशक कृषि खेमराज शर्मा, उप निदेशक समाज कल्याण ओमप्रकाश तोषनीवाल, विकास अधिकारी मजहर इमाम, अधिशासी अभियंता विद्युत, अधिशासी अभियंता जलदाय सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, जिला परिषद सदस्य हेमंत मीणा, पंचायत समिति सदस्य हेमंत शर्मा, ग्राम पंचायत सरपंच महेश शर्मा मौजुद रहे।