कोटा, 5 मई। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से रामगंजमंडी क्षेत्र के लोगों ने एक प्रेरणादायी मिसाल स्थापित की है। खैराबाद में आयोजित भील समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में समाज के सभी वर्गों ने मिलकर बेटियों का कन्यादान किया। पूरे आयोजन का अधिकांश खर्च भी समाज के लोगों ने ही उठाया।

अखिल भारतीय आदिवासी भील समाज की ओर से 64 जोड़ों का विवाह सम्मेलन खैराबाद में आयोजित किया जाना था। समाज की कमजोेर आर्थिक स्थिति को देखते हुए स्पीकर बिरला ने रामगंजमंडी क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ताओं से सहायता के लिए आगे आने आव्हान किया। बिरला की पहल पर क्षेत्र के लोगों ने पूरे आयोजन का ही बीड़ा उठा लिया। एक-एक कर लोग आगे आते गए और बेटियों की कन्यादान की जिम्मेदारी लेते गए।

स्पीकर बिरला ने अपने संबोधन के दौरान नवविवाहित दम्पतियों को शुभकामनाएं देते हुए समाज की इस पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि जाति के भेद को तोड़ते हुए समाज के लोगों ने भील समाज की बेटियों का विवाह भी अपनी बेटियों की तरह किया। उनके लिए भी वही व्यवस्थाएं कीं जो अपनी बेटी के लिए करते, इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। इस प्रयास से जो भावनात्मक संबंध स्थापित हुए हैं, वे कुछ दिनों के लिए नहीं बल्कि पूरे जिंदगी हैं। यह बेटियां जब भी अपने विवाह को याद करेंगी तो सहयोगकर्ताओं का अवश्य ही दुआएं देंगी।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष 64 जोड़ों का विवाह हुआ है, अगली बार इसे और वृहद स्वरूप दिया जाएगा। इसके साथ ही सहयोग के दायरे का भी विस्तार किया जाएगा। यह पहल सामूहिक विवाह सम्मेलनों को भी प्रोत्साहित करेगी और इनके आयोजनों में सहयोग देने वालों को भी बढ़ावा देगी। हम इस मामले में संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी को पूरे देश में आदर्श उदाहरण के रूप में स्थापित करने के प्रयास करने होंगे।

समाज का भव्य छात्रावास बनाएंगे

स्पीकर ओम बिरला ने भील समाज के अग्रजों का आव्हान किया कि वे समाज के बेटे-बेटियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। शिक्षा ही उनके और समाज के अन्य लोगोें के जीवन में सामाजिक आर्थिक बदलाव लाएगी। भील समाज का इतिहास संघर्ष और बलिदान का रहा है। मातृभूमि के स्वाभिमान की रक्षा के लिए भील समाज सदैव आगे रहा है। लेकिन अब समय आ गया है कि समाज के युवा शिक्षित होकर पूरे समाज का नेतृत्व करें। इसके लिए कोटा में बन रहे छात्रावास को भव्य स्वरूप देने में सहयोग किया जाएगा। सांसद कोष से 30 लाख रूपए दिए गए हैं, यदि और भी आवश्यकता हुई तो उसकी भी व्यवस्था की जाएगी।

बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थापना के प्रयास करेंगे

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर ने कहा कि यह भव्य आयोजन स्पीकर ओम बिरला की पहल पर ही संभव हो सका है। उनकी संवेदना और सर्वकल्याण की भावना सबके लिए प्रेरणा का कार्य करती है। समाज की इच्छा है कि रामगंजमंडी क्षेत्र में भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थापित की जाए। यदि नगर पालिका उसके लिए भूमि आवंटित कर देती है तो प्रतिमा अवश्य ही लगेगी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय आदिवासी भील समाज के अध्यक्ष चुन्नीलाल आजाद ने कहा कि स्पीकर बिरला हमेशा समाज के साथ खड़े होते हैं। वह चाहे छात्रावास का निर्माण हो या सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन उन्होंने हमेशा समाज का साथ दिया।