कोटा. नववर्ष उत्सव आयोजन समिति के तत्वावधान एवं सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से दो दिवसीय आयोजन मंगलवार से प्रारंभ होंगे। समिति अध्यक्ष गोविंदनारायण अग्रवाल ने बताया कि तालाब की पाल स्थित बारहदरी पर मंगलवार शाम 5 बजे से नववर्ष उत्सव मेला आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर दीपदान, आतिशबाजी और थ्रीडी लेजर शो होगा। यज्ञ व चर्मण्यवती की महाआरती की जाएगी। शाम 6.15 बजे हरिहर बाबा का भवई नृत्य, शाम 7.30 बजे बरखा जोशी शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुत करेंगी। रात्रि 8 बजे शहर भर की सेवाभावी संस्थाओं का सम्मान किया जाएगा। रात 8.30 बजे से कवि सम्मेलन में ख्यातनाम कवि विनीत चौहान व अन्य वीर, श्रंगार और हास्य रस के कवि अपनी रचनाओं की प्रस्तुति देंगे। मेले में व्यंजन व साहित्य स्टॉल, सेल्फी प्वाइंट, झूले और ऊंटगाड़ी आकर्षण रहेंगे।

देंगे हुनर का परिचय

महामंत्री राजेंद्र जैन ने बताया कि मेले में शाम 5.15 बजे से रंगोली प्रतियोगिता, बैंड वादन प्रतियोगिता, कबड्डी प्रतियोगिता, देशभक्ति गीत प्रतियोगिता, मटकी फोड प्रतियोगिता और महापुरुषों की झांकी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

निकाली जाएगी वाहन रैली

आयोजन के तहत 21 मार्च को भगवा रैली निकाली जाएगी। शहर के 12 स्थानों से रैली प्रारंभ होकर विभिन्न स्थानों से छावनी पहंचेगी, जहां से संयुक्त रूप से बारहदरी पहुंचेगी। रैली संयोजक सुमेरसिंह ने बताया कि रैली में साधु संन्त और महापुरूषों की झांकियां चलेंगी। बुधवार को नववर्ष मनाया जाएगा।

व्यवस्थाओं पर चर्चा

मेला संयोजक छगन माहुर ने बताया कि वाहन रैली व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आयोजन समिति के सदस्यों ने पुलिस अधीक्षक से मुलाकात की। जिसमें आयोजन समिति अध्यक्ष गोविंद नारायण, किशन पाठक, अतीक सक्सेना, राकेश मिश्रा, लव शर्मा, शिव आर्य आदि मौजूद रहे। पुलिस प्रशासन ने आयोजन समिति के सदस्यों के साथ वाहन मार्ग का अवलोकन किया व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए।