जयपुर। पहाड़ी इलाके जम्मू-कश्मीर, हिमाचल से आ रही सर्द हवाओं ने एक बार फिर राजस्थान में सर्दी का प्रकोप बढ़ा दिया। सुबह-शाम चल रही सर्द हवाओं से लोग ठिठुरने लगे हैं। सोमवार के बाद मंगलवार को भी जयपुर के दूरदराज की जगहों के अलावा सीकरए माउंटआबूए श्रीगंगानगर सहित अन्य जगहों पर कोहरे के साथ ही कंपाने वाली ठंड में बढ़ोतरी देखी गई। मंगलवार को उत्‍तरी राजस्‍थान में घना कोहरा छाने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर सहित उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कई शहरों में रात के साथ दिन के तापमान में भी बड़ी गिरावट हुई है।

कई शहर घने कोहरे की चपेट में
जैसलमेर में 24 घंटे के अंतराल में दिन का पारा 12 डिग्री से भी ज्यादा नीचे आ गया। वहीं, गंगानगर में तो दिन का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही नहीं गया। इसके अलावा मंगलवार सुबह जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के कई शहर घने कोहरे की चपेट में रहे। अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर और बीकानेर जिलों के ग्रामीण इलाकों में जबरदस्त कोहरा रहा। इसके चलते कई जगह सुबह विजिबिलिटी 100 मीटर तक ही रह गई। वहीं जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, अजमेर सहित कई जिलों में भी मंगलवार सुबह कोहरे के साथ तेज शीतलहर चलनी भी शुरू हो गई।

यलो अलर्ट जारी
वायुमंडल में सक्रिय हुए परिसंचरण तंत्र और पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते सर्दी के तेवर इस सप्ताह पूरी तरह से हावी रहेंगे। छह जगहों पर मौसम विभाग ने आज घने कोहरे और शीतलहर के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। झुंझुनू, सीकर, अलवर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर, नागौर, जैसलमेर सहित अन्य जगहों पर शीतलहर और घना कोहरा छाने के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

दो उड़ान डायवर्ट होकर पहुंची जयपुर एयरपोर्ट
मौसम के बिगड़े मिजाज से सबसे ज्यादा परेशानी हवाईयात्रियों को देखने को मिल रही है। अपने गंतव्य तक कम समय में पहुंचने के लिए लोग हवाईयात्रा का सहारा ले रहे हैं किंतु घना कोहरा छाने की वजह से विमान डायवर्जन के कारण यात्रा से अधिक समय यात्रियों का विमान डायवर्ट होने के कारण खराब हो रहा है। मंगलवार सुबह भी 9 बजे और 10 बजे के करीब दिल्ली में घना कोहरा छाने की वजह से स्पाइसजेट एयरलाइन की दो उड़ानों को जयपुर डायवर्ट किया गया। यह दोनों उड़ानें बेंगलुरू से दिल्ली जा रही थी।