जयपुर। राजस्थान में पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश और आंधी का मौसम बना हुआ है। इससे पूरे प्रदेश में तापमान में गिरावट आई है। ऐसे में जहां एक तरह लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बारिश की वजह से इस दौरान फरवरी की तरह गुलाबी ठंड का अहसास भी हुआ। राजस्थान में लगातार एक बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं। इसके चलते अब गर्मी सवा महीने और आगे खिसक गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस नए पश्चिमी विक्षोभ का असर 8 मई चलेगा, जिससे पूरे प्रदेश में आंधी, ओले और बारिश लगातार होती रहेगी।

8 मई तक जारी रहेगी बारिश
जयपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ राधे श्याम शर्मा कहना है कि इस बदलाव के आने वाले दिनों में बड़े परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं। राजस्थान से राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है, जिसके चलते इस पूरे हफ्ते बारिश का दौर जारी रहने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि दो बैक टू बैक पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश में आंधी, बारिश और ओले एक हफ्ते और जारी रहने की संभावना है। 8 मई से इन गितिविधियों में थोड़ी कमी आएगी और अधिकतम तापमान 3 से 5 डिग्री तक बढ़ सकता है।

आंधी के साथ हुई बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि मई के पहले हफ्ते में आंधी, तूफान, बारिश और ओलो का दौर चलेगा। राजस्थान में पिछले 24 घंटों में अधिकांश भागों में हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश शाहपुरा, भीलवाड़ा, नीमराणा, अलवर, खेतड़ी, झुंझुनू और राजधानी जयपुर में दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान के फलोदी और जोधपुर में सर्वाधिक बारिश 35.6 मिलीमीटर दर्ज की गई है। भीलवाड़ा में 75 मिलीमीटर, अलवर में 60 मिलीमीटर, झुंझुनू में 50 मिलीमीटर और जयपुर में 7.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

इन जिलों में चली तेज हवाएं
बीते दिन बारां, भीलवाड़ा, पाली, जोधपुर, भरतपुर, बूंदी, कोटा, झुंझुनूं, जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, चूरू, अलवर, सीकर, नागौर, अजमेर में बिजली चमकने के साथ तेज हवाएं जारी रही। इसके साथ ही यहां बारिश भी हुई।

बारिश के साथ गिर रहे है ओले
इस मौसम के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। एक बार फिर लोगों को गर्मी को छोड़ सर्दी का अहसास होने लगा है। राजस्थान का मौसम एकदम से सुहावना हो गया है। वहीं, IMD के अनुसार, राजस्थान के अलावा भारत के बाकी हिस्सों में जमकर बारिश और ओले गिरने का दौर जारी हैं।

वैज्ञानिकों के लिए पहेली बना मौसम
जिस तरह से मौसम पल-पल बदल रहा है, वैज्ञानिकों के लिए ये एक पहेली बना हुआ हैै। जानकारी के मुताबिक जनवरी में ठंड ने 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वहीं, फरवरी में गर्मी ने 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वहीं मार्च की बात करें तो चार साल में इतनी बारिश नहीं हुई थी जितनी इस बार हुई। वहीं अप्रैल में भी मौसम में बदलाव होता रहा। वहीं अब मई के पहले ही दिन ठंडी हवा औऱ बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया।