जयपुर। राजस्थान के चित्तौड़गढ़ की मेवाड़ यूनिवर्सिटी में मैस में खाना खाने के दौरान कश्मीरी स्टूडेंट्स और स्थानीय छात्रों के बीच कहासुनी हो गई। विवाद इतना बढ़ गया कि कश्मीरी स्टूडेंट्स विवादित नारे लगाने लगे। इसके बाद दोनों पक्षों में पत्थरबाजी और चाकूबाजी होने लगी, जिसमें दो स्थानीय स्टूडेंट घायल हो गए। एक छात्र को गंभीर हालत में उदयपुर रेफर किया गया। हालांकि अभी तक इस मामले में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। मामला चित्तौड़गढ़ जिले के गंगरार क्षेत्र का है। घटना के बाद यूनिवर्सिटी में भारी पुलिस बल तैनात किया गया।

मैस में खाना खाने के दौरान हुआ था विवाद
घायल स्टूडेंट कृष्ण पाल शर्मा ने बताया कि शुक्रवार रात मैस में राहुल नाम का एक स्टूडेंट खाना खा रहा था। इस दौरान कुछ कश्मीरी लड़कों ने उसे धक्का मारा। इससे राहुल के हाथ से प्लेट छूट गई और कश्मीरी लड़कों के कपड़ों में दाग लग गया। कश्मीरी चार-पांच लड़कों ने राहुल के साथ मारपीट कर दी। उनके पास धारदार हथियार भी थे। उसको बचाने एक और लड़का गया था (जिसका नाम नहीं पता) उसके साथ भी पिटाई की गई। जब दोनों ने अपने दोस्तों को बुलाया तो कश्मीरी लड़कों ने अंदर से कॉलेज का गेट बंद करके विवादित नारे लगाने लगे।

विवादित नारे लगाने पर पत्थरबाजी और चाकूबाजी
कश्मीरी छात्रों पर कैंपस में अल्लाह-हु-अकबर नारे लगाने और पत्थरबाजी करने का आरोप लगा है। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने दोनों पक्षों के तीन दर्जन छात्रों को हिरासत में लिया है। कैंपस में मामला शांत है, लेकिन तनाव बना हुआ है।

कश्मीरी छात्रों ने मचाया हुडदंग
मारपीट में घायल एक छात्र का कहना है कि कैंपस की मैस में शुक्रवार को एक छात्र खाना खा रहा था। इस दौरान वहां मौजूद कश्मीरी छात्रों से उसकी बहस हो गई। इसके बाद बड़ी संख्या में कश्मीरी छात्रों ने हमला कर दिया। घटना के कुछ वीडियो भी वायरल हुए हैं, जिसमें कश्मीरी छात्र अल्लाह-हु-अकबर के नारे लगाते हुए हुड़दंग मचाते नजर आ रहे हैं।

कश्मीरी छात्रों ने जमकर की तोड़फोड़
इसके बाद कश्मीरी और स्थानीय छात्रों के गुट आमने सामने हो गए। इस झगड़े में आधा दर्जन से अधिक लोगों को चोटें आई हैं। कश्मीरी छात्रों पर मेस में जमकर तोड़फोड़ के आरोप भी लगे हैं। इस मामले में पुलिस ने दोपों पक्षों के तीन दर्ज छात्रों को हिरासत में लिया है।

कैंपस के बाहर भारी पुलिस बल तैनात
घटना की सूचना मिलने के बाद हिंदू संगठन के लोग भी यूनिवर्सिटी पहुंचे। फिलहाल कैंपस के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस ने दोनों गुटों से शांति बनाए रखने की अपील की है। स्थानीय छात्रों का आरोप है कि कश्मीर छात्रों के पास हमेशा हथियार होते हैं। इस संबंध में कई बार शिकायत भी दर्ज कराई गई, लेकिन उनकी कभी चैंकिंग नहीं की जाती है।

छात्रों ने यूनिवर्सिटी प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप
स्टूडेंट्स कहना है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन को सब पता होने के बाद भी कोई एक्शन नहीं लिया गया। यूनिवर्सिटी में रातभर पुलिस जाब्ता मौके पर मौजूद रहा। सूचना पर हॉस्पिटल में बड़ी संख्या में हिंदू संगठन के लोग पहुंच गए।

36 स्टूडेंट्स शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार
गंगरार डिप्टी श्रवण दास संत ने बताया कि यूनिवर्सिटी में झगड़े और स्टूडेंट्स के पास हथियार होने की सूचना मिली थी। पुलिस मौके पर पहुंची और स्टूडेंट्स के कमरों की तलाशी ली लेकिन हथियार बरामद नहीं हुए। डिप्टी ने स्टूडेंट्स के पास तलवार होने की बात से इंकार करते हुए कहा कि मारपीट सरिए और डंडे से की गई। झगड़े में दोनों पक्षों के 36 स्टूडेंट्स को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया।