जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए सभी दलों ने अपनी कमर कस ली है। चुनाव आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है। बीजेपी, कांग्रेस समेत तमाम दल अपनी-अपनी तैयारियों को धार देने में जुट गए हैं। विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी आरोप-प्रत्यारोप जारी है। एक तरफ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कमोबेश हर सभा में उनकी योजनाओं को सरकार बदलने के बाद भी चालू रखने की गारंटी मांग रहे हैं। बीजेपी के कई कद्दावर नेता लगातार जनसभाएं कर रहे हैं। पूर्व सीएम और बीजेपी की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे भी जनसभा कर अपनी पार्टी के लिए माहौल बना रही हैं।

‘नया राजस्थान बनाने के लिए हम सभी को लेना होगा संकल्प’
वसुंधरा राजे ने बुधवार को राजधानी जयपुर में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने विपक्षी दलों को आड़े हाथ लिया। राजे ने कहा कि हम सभी को नया राजस्थान बनाने के लिए संकल्प लेना होगा। राजस्थान पर वही राज कर सकता है जो जनता के लिए सोचता है। कोई राजा तब तक नहीं बन सकता जब तक जनता को भरोसा न हो कि वो उनके लिए मेहनत करेंगे।

‘आपणो राजस्थान सुझाव आपका, संकल्प हमारा’ अभियान किया लॉन्च
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने इशारों ही इशारों में गहलोत के बयान पर तीखा पलटवार किया। राजे ने बुधवार को बिड़ला ऑडिटोरियम में भाजपा के संकल्प पत्र ‘आपणो राजस्थान सुझाव आपका, संकल्प हमारा’ अभियान की लॉचिंग के दौरान कहा कि सीएम गहलोत खजाने को पूरी तरह खाली करके जा रहे हैं, कैसे इनकी योजनाओं को आगे लागू रखा जाए, समझ से परे है।

गहलोत ने राजस्थान को कर्ज में डुबो दिया
वसुंधरा राजे ने बिना बजट के उधार के पैसों से लागू की जा रही योजनाओं पर कहा कि वे राजस्थान को कर्ज में डुबो कर जा रहे हैं। इनकी ये ओपीएस सहित अन्य योजनाएं आगे कैसे चालू रहेंगी, समझ से परे है। इसके साथ राजे ने कहा कि राज करने के लिए शासक को प्रजा की आंखों में अपनी तस्वीर देखनी होती है, कोई सोचे कि मैं राजा बन गया, लेकिन तब तक राजा नहीं बन सकता जब तक जनता के प्रेम का धागा उसके साथ न बंधा हो।

राजे ने नया राजस्थान बनाने का दिया मंत्र
पूर्व सीएम राजे ने कहा कि यह हमारे दायित्व है कि हम सब यब संकल्प लेकर आगे बढ़ना चाहते है, ताकि नए राजस्थान की परिकल्पना कर सके। चुनाव के दौरान हम घोषणा पत्र लिखते हैं और उसमें वह चीज डालने की कोशिश करते हैं जो हम समझते हैं, सोचते हैं। वादे करना बहुत आसान होता है, लेकिन पूरा करने के लिए विजन की जरूरत होती है। हम जो वादा करते हैं उसे पूरा करते है।

खजाना खाली करके जा रहे हैं योजनाएं कैसे चेलंगी
राजे ने कहा कि सीएम अशोक गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि केवल रेवड़ियां बांटने का काम कर रहे हैं। इसके बाद राजे ने कहा उसे रेवड़ियां नहीं कहेंगे, ये जो फोन बांट रहे हैं, ओपीएस लागू कर रहे हैं, इससे क्या हुआ राजस्थान का पूरा खजाना खाली हो गया। प्रदेश की आर्थिक स्थिति को अगली सरकार के लिए बेहाल कर रहे हैं। कैसे इनकी योजनाएं आगे चलेंगी? राजे ने कहा कि उनका क्या मतलब है वह तो कुछ भी बोल दें, जीत कर वापस आना है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी ऐसा नहीं करती।

बांधनी होती है प्रेम की डोर
राजे ने कहा कि हमारा प्रयास है कि संकल्प के साथ नए समृद्ध राजस्थान की कल्पना को साकार कर सकें। इसके लिए हम आपकी राय, दृष्टि और सोच जानने के लिए आपसे सुझाव मांग रहे हैं। जैसे राजस्थान के हनुमानगढ़ में सेम की एक बड़ी समस्या हुआ करती थी जिसमें किसानों के खेत का पानी बाहर फैलता था और किसान परेशान रहते थे। हमने किसानों से बात की, तो उन्होंने अपनी समस्या बताई और हमने उसका समाधान किया।