news of rajasthan
Rajasthan: State level teachers' day honors ceremony will be organized in presence of 50 thousand teachers.

राजस्थान में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह में इस बार 50 हजार शिक्षक भी मौजूद रहेंगे। ये वो शिक्षक होंगे जो पिछले पांच साल में शिक्षक के रूप में राजस्थान सरकार में नौकरी लगे हैं। वसुंधरा राजे सरकार इसे वृहद स्तर पर आयोजित करने जा रही है, जिसमें प्रदेशभर से शिक्षकों की भागीदारी होगी। ‘शिक्षक सम्मान’ 50 हजार शिक्षकों की मौजूदगी में दिया जाएगा। इन शिक्षकों के आने-जाने का खर्च भी सरकार ही उठाएगी। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि शिक्षकों द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए किए गए प्रयासों से ही राजस्थान आज देश के अग्रणी शिक्षा राज्यों में शुमार हुआ है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के सम्मान सम्मान के लिए 5 सितंबर को आयोजित होने वाला राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह इस बार वृहद स्तर पर आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रदेशभर से शिक्षकों की भागीदारी होगी।

news of rajasthan
Image: शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी.

समारोह में कुल 123 शिक्षक-अफसरों को किया जाएगा सम्मानित

शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने कहा कि शिक्षक दिवस सम्मान समारोह में इस बार राज्य में शिक्षा क्षेत्र में बेहतरीन कार्यों के लिए राज्य के तीन जिला कलक्टरों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर शिक्षकों के होने वाले सम्मान के साथ ही इस बार प्रदेश के हरेक जिले से एक शिक्षक अथवा विद्यालय के संस्थान प्रधान को शिक्षा क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ट कार्य के लिए ‘श्रीगुरूजी’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। राज्य के 33 शिक्षकों को इस बार ‘श्री गुरूजी सम्मान पुरस्कार’ दिया जाएगा। पुरस्कृत शिक्षकों को सम्मान के तहत 11-11 हजार रुपए राशि एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। बता दें, समारोह में शिक्षक, जिला कलेक्टर और अन्य अधिकारियों को मिलाकर कुल 123 जनों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा के सम्मान के लिए चयनित 63 शिक्षक, 33 को श्री गुरुजी सम्मान दिया जाएगा। साथ ही 3 जिला कलेक्टर, 6 जिला शिक्षा अधिकारी और 6 एडीपीसी को भी सम्मानित किया जाएगा।

Read More: राजस्थान: किसानों को 21 अगस्त तक 7254 करोड़ रुपए का फसली ऋण हुआ वितरित

स्कूल शिक्षा परिषद् के आयुक्त ने ली बैठक

शिक्षक दिवस सम्मान समारोह को वृहद स्तर पर आयोजित किए जाने तथा इस संबंध में की जाने वाली तैयारियों के संबंध में गुरूवार को शिक्षा संकुल स्थित सभाकक्ष में स्कूल शिक्षा परिषद् के आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा ने बैठक ली। बैठक में उन्होंने समारोह की तैयारियों के संबंध में गठित विभिन्न समितियों के पदाधिकारियों केा दिए गए कार्य समयबद्ध किए जाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने समारोह मे लिए गठित आवास, परिवहन, आमंत्रण, प्रबंध समितियों आदि द्वारा किए जाने वाले कार्यों और व्यवस्थाओं को अभी से अंतिम रूप प्रदान करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस समारोह के संबंध में 3 सितम्बर से शिक्षा संकुल में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। शिक्षक दिवस से पूर्व बिड़ला सभागार में सांस्कृतिक संध्या आयोजित की जाएगी। इसमें उन्होंने अधिकाधिक सहभागिता के लिए भी आह्वान किया। उन्होंने बताया कि शिक्षक दिवस समारोह के अंतर्गत प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए नवाचार एवं उपलब्धियां का भी प्रस्तुतिकरण किया जाएगा।