जयपुर। इस वर्ष जून में राजस्थान कुल 156.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो औसत से 185 प्रतिशत अधिक है। दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड मेघालय के नाम है। मेघालय के बाद देश में ज्यादा बारिश वाले राज्यों में मिजोरम, असम, अरुणाचल प्रदेश के नाम आते हैं, लेकिन इस बार जून में औसत से ज्यादा बारिश के मामले में राजस्थान देश में नंबर 1 रहा। जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य में जून 2023 के दौरान कुल 156.9 मिमी (औसत से 185 प्रतिशत अधिक) बारिश दर्ज की गई जो इस माह में 1901 से आज तक दर्ज सर्वाधिक बारिश का रिकार्ड है। इससे पहले 1996 में जून माह में सर्वाधिक बारिश 122.8 मिमी दर्ज हुई थी।

इन राज्यों में बने बाढ़ के हालात
बिपरजॉय के कारण राजस्थान में जून की बारिश ने करीब 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। प्रदेश में जून माह में 156 एमएम (6 इंच से ज्यादा) बारिश हुई। इसमें अधिकतर पानी 16 जून से 20 जून तक महज चार दिनों में बरसा। इससे पहले पिछले 100 सालों में सबसे ज्यादा बारिश वर्ष 1996 में 122 एमएम बारिश हुई थी। इस बार बारिश से जालोर, सांचौर, पाली और बाड़मेर में बाढ़ के हालात हो गए थे।

मेघालय में होती है औसत 842 एमएम बारिश
मेघालय में सबसे ज्यादा बारिश वाले दो इलाके हैं मासिनराम और चेरापूंजी। मासिनराम दुनिया में सबसे ज्यादा नमी वाले जगह के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। मेघालय में हर बार जून महीने में औसत 842 एमएम बारिश होती है, इस बार 1039 एमएम हुई, यानी 23 प्रतिशत ज्यादा।

बिपरजॉय के बाद मानसून भी मेहरबान
अरब सागर से उठा बिपरजॉय तूफान के बाद मानसून भी राजस्थान पर मेहरबान रहा। केरल में एक हफ्ते लेट आया मानसून इस बार राजस्थान में समय पर आया और महज एक हफ्ते में राजस्थान के हर जिले में बारिश करके कवर कर दिया। जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी शर्मा ने बताया कि अरब सागर से उठे अति भीषण चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ असर के कारण 16-20 जून के दौरान राज्य के दक्षिणी भागों (जालौर, पाली, बाडमेर, राजसमंद सिरोही एवं अजमेर जिलों) में भारी से अति भारी बारिश और कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई।

सबसे ज्यादा बरिश सिरोही, जालोर, पाली, बाड़मेर जिले में
इस बार जून महीने में सबसे ज्यादा बारिश सिरोही जिले में 525 एमएम हुई। इसके बाद जालोर में 441 एमएम, पाली में 425 एमएम, राजसमंद में 365 एमएम और बाड़मेर में 244 एमएम बारिश हुई। इनमें पाली और जालोर और बाड़मेर वो जिले हैं, जहां हर बार सबसे कम बारिश होती है। पाली जिले में तो पानी के लिए जोधपुर से वाटर ट्रेन तक चलानी पड़ती है।

राजस्थान में फिर बदला मौसम
राज्य में एक बार फिर मानसून की गतिविधियां शुरू हुई, जिसके चलते यहां के कुछ इलाकों में बुधवार को मौसम बदल गया और तेज बारिश होने लगी। बारिश होने से लोगों को गर्मी और उसम से राहत मिली। मौसम विभाग ने आने वाले घंटों के लिए बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया है। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के सक्रिय होने के बाद से पूर्वी राजस्थान के अजमेर, कोटा, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर, बूंदी, अलवर, बारां, भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, करौली, सवाईमाधेपुर, बीकानेर, टोंक, सीकर, झुंझुनूं, चित्तौड़गढ़ और आसपास के इलाकों में आज तेज बारिश होने के आसार है। इसके साथ ही यहां बिजली गिरने और बादल गरजने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।