जयपुर। राजस्थान पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की सर्दी, गलन से जूझ रहा है। इसी बीच मौसम ने अपना मिजाज बदल रहा। पश्चिमी विक्षोभ से आज राजस्थान के अधिकांश जिलों में सुबह से बादल छाए रहे। जयपुर, कोटा, अजमेर, टोंक सहित उत्तर-पश्चिमी के बीकानेर, गंगानगर, जैसलमेर इलाके में बादल छाने के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम में आए इस बदलाव से सभी शहरों के न्यूनतम तापमान में 1 से लेकर 9 डिग्री तक का उछाल आया हैं, जिससे लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिली।, वहीं कोहरा, बादल छाने से सूर्यदेव ने आमजन को दर्शन नहीं दिए।
मौसम विभाग ने कहा, उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कई हिस्सों में शीतलहर चल रही है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तरप्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान यही स्थिति रहेगी।

हल्की बूंदाबांदी
राजधानी जयपुर में बीती रात से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला। आसमान में हल्के बादल छाने के साथ ही तेज हवा चलनी शुरू हो गई। सुबह जयपुर शहर सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई और सुबह करीब 10 बजे तक बादल भी छाए रहे। हालांकि, तापमान में बढ़ोतरी होने से सर्दी का असर कम ही रहा। जयपुर के अलावा पिलानी, सीकर, कोटा, टोंक, भरतपुर, अलवर, चूरू में भी सुबह 8 बजे तक बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक वनस्थली में 3.1 एमएम, पिलानी में 1.1 एमएम, चूरू में 2.6, कोटा में 1.1 , सीकर में 1 और जयपुर में एक 1.1 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

ओलावृष्टि की चेतावनी
मौसम विभाग ने विभाग ने 3 और 4 जनवरी के लिए पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया हैं। इसके तहत कोटा, जयपुर, भरतपुर और उदयपुर संभाग के कई इलाकों में बारिश के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की भी चेतावनी जारी की हैं। वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू में भी मेघगर्जना के साथ बारिश होने और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की हैं।