news of rajasthan
Rajasthan Police Constable Recruitment Exam 2018: Increase Age Limit to 27 Years.

राजस्थान सरकार ने कॉन्स्टेबल भर्ती में अधिकतम आयु सीमा को बढ़ाकर बड़ा तोहफा ​दिया है। इससे राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में भाग्य आजमाने जा रहे बड़ी संख्या अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी। राजे सरकार ने कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवश्यक आयु सीमा की अधिकतम पात्रता को 27 साल तक बढ़ा दिया है। यानी 1 जनवरी, 2019 को 27 साल की आयु प्राप्त करने वाले युवा इस परीक्षा में बैठ सकेंगे। गृह विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सैद्धांतिक मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। अब कैबिनेट की मंजूरी से पहले पत्रावली मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी है।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2018: आयु सीमा बढ़ाकर 27 साल तक की.

राज्य सरकार ने आयु सीमा में छूट एक साल और बढ़ाने का किया निर्णय

गृह विभाग का कहना है कि नियमानुसार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 18 साल से 21 साल तक की उम्र के युवाओं को पात्र माना जाता है। राज्य सरकार ने वर्ष 2004 में एक सर्कुलर के जरिए आयु में छूट दो साल के लिए बढ़ा दी थी। इससे आयु सीमा की पात्रता 18 साल से 23 साल तक की हो गई थी। इसके बाद इसमें कोई बदलाव नहीं किया और यह सर्कुलर तभी से लागू है। वर्ष 2017 में राज्य सरकार ने अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट प्रदान कर दी। असर यह हुआ कि कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आयु सीमा की पात्रता 18 साल से 26 साल के बीच हो गई। राज्य सरकार ने आयु सीमा में छूट एक साल और बढ़ाने का निर्णय किया है। ताकि, इस बजट में घोषित कॉन्स्टेबलों के 8412 पद और पिछले बजट में घोषित 5500 पदों पर एक साथ भर्ती करवाई जा सके। और आयु सीमा को लेकर मामला कोर्ट तक नहीं पहुंचे।

Read More: 5000 स्कूल लेक्चरर के पदों पर भर्ती शीघ्र, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

13,912 पदों के लिए रेंज स्तर पर होगी परीक्षा, भर्ती के लिए विशेष अधिकारी की तैनाती

पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के आयोजन में पहले ही एक महीने की देरी हो चुकी है। गृह विभाग नहीं चाहता कि सरकारी स्तर पर इसमें और देरी हो। इसलिए, गृह विभाग के संयुक्त सचिव को विशेष जिम्मा सौंपा है। गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारी लगातार इस पर मॉनिटरिंग कर रहे हैं। यहां तक रविवार को अवकाश के बावजूद गृह विभाग के अधिकारी नियमों में संशोधन के लिए ड्राफ्ट तैयार कर रहे थे। विधि विभाग से रिपोर्ट आने के बाद सोमवार को कैबिनेट के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया और इसे अब मुख्यमंत्री राजे की मंजूरी के लिए भेजा गया है।