जयपुर। कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण एक मई से देशभर में शुरू हो गया है। इस नए चरण के दौरान 18 से 44 साल की उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण से जूझ रहे राजस्थान के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने में राजस्थान पहले नंबर पर है। प्रदेश में करीब 1.41 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इस हिसाब से राजस्थान में हर पांचवें व्यक्ति को कोरोना का टीका लगा है। लेकिन यही रफ्तार रही तो करीब साढ़े 7 करोड़ प्रदेशवासियों को टीका लगाने में करीब दो साल लग जाएंगे। टीका लगाने में दूसरे नंबर पर गुजरात है। वहां अब तक 1.40 करोड़ वैक्सीन लगाई गई है।

सर्वाधिक एक्टिव रोगियों में राजस्थान पांचवें स्थान पर
वहीं, प्रदेश के लिए चिंता की खबर है कि पूरे देश में कोरोना संक्रमित सर्वाधिक एक्टिव रोगियों में राजस्थान पांचवें नंबर पर है। रविवार को एक्टिव रोगियों की संख्या 2 लाख के पार पहुंच गई थी। हालांकि राहत की बात है कि जहां राजस्थान में पिछले सप्ताह रिकॉर्ड 42,538 एक्टिव केस बढ़े थे। रिकवरी रेट की बात करें तो करीब 71 प्रतिशत होने से एक्टिव रोगियों का ग्राफ तेजी से नीचे गिरा। इस हफ्ते राजस्थान में हफ्ते 5,818 कोरोना एक्टिव केस ही बढ़े। पिछले करीब छह दिनों से एक्टिव रोगियों का कांटा 1.99 लाख पर अटका हुआ था।

सबसे ज्यादा मौतें जयपुर में
प्रदेश की राजधानी जयपुर में रविवार को कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में कमी आई। एक दिन पहले जयपुर में 4202 कोरोना संक्रमित केस सामने आए थे। इसके बाद रविवार को यह आंकड़ा 800 से नीचे आया और नए मरीजों की संख्या सिर्फ 3402 रह गई। यहां 55 लोगों ने कोरोना से दम तोड़ा। प्रदेश में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें जयपुर में हुई है। यहां 1121 लोग कोरोना से जान गवां चुके हैं। सबसे ज्यादा एक्टिव केस 48,913 भी जयपुर में ही है।

सिरोही में 51 कैदियों को 7 दिन तक न डॉक्टर न दवा
प्रदेश की सिरोही जिला कारागृह में 51 कोरोना पॉजिटिव कैदियों को चेक करने 7 दिन में कोई चिकित्सक नहीं पहुंचा। ऐसे में रविवार को परिजनों की शिकायत पर हंगामा खड़ा हो गया। मौके पर विधायक संयम लोढा, एसपी हिम्मत अभिलाष टांक के साथ पहुंचे तो मामला सामने आया। जेल में कोरोना पॉजीटिव कैदियों के परिजनों की शिकायत पर पहुंचे विधायक संयम लोढा ने मामले की जानकारी ली और अफसरों की जमकर खरीखोटी सुनाई। विधायक के जेल पहुंचने पर वहां मौके पर राज्य सरकार की ओर से गठित जिला कारागृह समिति के सदस्य भी पहुंचे।