जयपुर। प्रदेश के 6 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान जारी है। मतदान को लेकर लोगों में उत्साह भी है। मतदान शाम सायं 5. 30 बजे तक चलेगा। आज 161 पंचायत समिति सदस्य और 18 जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान चल रहा है। मतदान के लिए मतदाता अपने अपने केन्द्रों पर पहुंच कर वोट डाल रहे हैं। मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा और कोविड गाइडलाइन को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए है। मतदाताओं को भी सोशल डिस्टेसिंग के साथ वोट डालने को कहा जा रहा हैं ताकि ज्यादा भीड़भाड़ न हो सके।

अशोक गहलोत ने नहीं की वोट की अपील
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर में भी पंचायती राज चुनाव हो रहे हैं। पंचायतीराज चुनाव के रण में सभी लोगों की नजरें सबसे ज्यादा जोधपुर पर टिकी हुई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा जनता से पंचायतीराज चुनाव के लिए अपील नहीं करने को लेकर कई राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं। क्योंकि जोधपुर जिला प्रमुख सीट पर कई दिग्गज नेता दिग्गज नेता है जिनकी साख दांव पर लगी हुई है। ऐसे में अशोक गहलोत द्वारा वोट डालने की अपील नहीं करना अपने आप में एक बड़ा सवाल है।

ज्यादा से ज्यादा वोटिंग कर बीजेपी को विजय बनाए : वसुन्धरा राजे
वहीं, प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने पंचायतीराज चुनाव को लेकर लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की है। पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, मतदान आपका अधिकार ही नहीं नैतिक कर्तव्य भी हैं। इसलिए भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाई माधोपुर एवं सिरोही के सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव में अधिकाधिक भाग लेकर भाजपा उम्मीदवारों को विजय बनाएं। इसके साथ ही उन्होंने एक पार्टी चिन्ह कमल की फोटो भी शेयर की है। जिस पर लिखा है, कमल का बटन दबाइए, भाजपा को विजय बनाइए।

जोधपुर में मचा है घमासान
राजस्थान पंचायतीराज चुनाव में इस बार लोगों की नजरें सीएम अशोक गहलोत के गृह नगर जोधपुर पर टिकी है। यहां जिला प्रमुख सीट पर दिग्गज नेताओं की नजर लगी हुई है। जिला प्रमुख पद के लिये बीजेपी और कांग्रेस में जबर्दस्त घमासान मचा हुआ है। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी दोनों का समीकरण बिगाड़ सकती है। जोधपुर जिले में जिला परिषद के 37 वार्डों हैं। एक वार्ड में सदस्य का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। अब 36 वार्डों में चुनावी रण चल रहा है। चुनावी जंग जीतने के लिये सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी ने पूरी ताकत झौंक रखी है।

RLP ने बिगाड़े BJP-कांग्रेस के समीकरण
जोधपुर जिला प्रमुख के पद के रण में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने बीजेपी और कांग्रेस दोनो की नींद हराम कर रखी है। जोधपुर में जिला प्रमुख के पद पर इस बार सामान्य महिला का चयन होना है। लिहाजा कांग्रेस और बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने इस सीट पर ताल ठोक रखी है। कांग्रेस में जहां पूर्व केबिनेट मंत्री महिपाल मदेरणा की पत्नी लीला मदेरणा मैदान में है वहीं इसी पार्टी के पाली के पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ की बेटी मुन्नी गोदारा भी जिला प्रमुख पद को लेकर चुनावी जंग लड़ रही है। दूसरी तरफ बीजेपी ने पूर्व में जिला प्रमुख रह चुकी अमिता चौधरी को मैदान में उतार रखा है।

पहले चरण में इतने उम्मीदवार मैदान में
प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, दौसा और सिरोही जिले की 25 पंचायत समितियों के 521 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान कराया जा रहा है। 521 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 1721 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे है। इस चरण में लगभग 10 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। जबकि 30 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को लगाया गया है। जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए दूसरे चरण का मतदान 29 अगस्त को और तीसरे चरण का 1 सितंबर को मतदान करवाया जाएगा। मतगणना 4 सितंबर को प्रातः 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी।