जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इस चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल अपनी जीत के अलग-अलग दावे कर रहे हैं। बीजेपी ने चुनाव के लिए अपने 41 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इसमें 7 मौजूदा सांसदों के नाम हैं। भगवा पार्टी ने जिन सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारने की घोषणा की है उनमें लोकसभा सदस्य नरेंद्र कुमार (मंडावा), दिया कुमारी (विद्याधर नगर), राज्यवर्धन राठौड़ (झोटवाड़ा), भागीरथ चौधरी (किशनगढ़), देवजी पटेल (सांचौर) एवं बालक नाथ (तिजारा) तथा राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा (सवाई माधोपुर) शामिल हैं। BJP की पहली लिस्ट में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 6 सीटों, अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 10 सीटों एवं 25 सामान्य सीटों के लिए उम्मीदवार बनाया है।

चित्तौड़गढ़ की इन पांचों सीटों पर सस्पेंस
प्रदेश के चित्तौड़गढ़ जिले के तहत आने वाले पांच विधानसभा सीटों पर अभी तक भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है। यह बीजेपी राजस्थान के अध्यक्ष सीपी जोशी का गृह क्षेत्र है। इसके बावजूद भगवा पार्टी की पहली लिस्ट में किसी का भी नाम नहीं होना हैरान करने वाला है। ऐसे में यह जिला चुनाव से पहले चर्चा का विषय बन गया है। बीजेपी के मौजूदा विधायक और टिकट की मांग कर रहे नेताओं की नींदे भी उड़ी हुई है। सूत्रों की मानें तो पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के समर्थकों का टिकट कट सकता है।

मौजूदा विधायकों का भी कटेगा टिकट
भारतीय जनता पार्टी की पहली लिस्ट में जिस तरह से वसुंधरा राजे गुट के जीते विधायकों को पर गाज गिरी है, ऐसे में जिले की पांच सीटों पर भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। जिले की पांच विधानसभा सीटों में से बड़ीसाड़ी, चित्तौड़गढ़ और कपासन पर बीजेपी का कब्जा है। वहीं, निम्बाहेड़ा एवं बेगूं विधानसभा सीट पर कांग्रेस के विधायक हैं।

बीजेपी से टिकट मांगने वालों की लंबी सूची
कांग्रेस के कब्जे वाले दोनों सीटों पर आगामी चुनाव को लेकर बीजेपी से टिकट मांगने वालों की काफी लंबी लिस्ट है। सूत्रों के मुताबिक, कपासन, बड़ीसादड़ी, निम्बाहेड़ा एवं बेगूं की विधानसभा सीट पर टिकट किसी नए उम्मीदवार को मौका मिल सकता है। हालांकि, चित्तौड़गढ़ सीट पर बीजेपी की मौजूदा विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या को टिकट मिलेगा या नहीं, इस पर भी सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

टिकट नहीं मिलने पर बनेंगे बागी
पहली लिस्ट जारी करते ही कई जगह पार्टी के नेताओं और उनके समर्थकों ने बगावती तेवर दिखाए हैं। पार्टी से टिकट की उम्मीद कर रहे कई संभावित उम्मीदवारों के समर्थकों ने लिस्ट जारी के बाद खुलकर अपनी नाराजगी व्यक्त की है। पार्टी ने झोटवाड़ा विधानसभा सीट से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को उम्मीदवार बनाया है। इससे इस सीट से पार्टी की ओर से चुनाव लड़ते रहे पूर्व विधायक राजपाल सिंह शेखावत के समर्थक विरोध पर उतर आए हैं।

‘पैराशूट’ उम्मीदवार हटाओ के नारे लगाए
पूर्व विधायक राजपाल सिंह शेखावत के समर्थकों ने झोटवाड़ा सीट बचाने के लिए ‘पैराशूट’ उम्मीदवार हटाओ के नारे लगाए। उनके समर्थकों के विरोध प्रदर्शन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पूर्व मंत्री शेखावत को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का करीबी माना जाता है। टिकट नहीं मिलने के बाद उन्होंने राजे से मुलाकात भी की थी। शेखावत ने पत्रकारों से कहा कि पार्टी के 41 उम्मीदवारों की लिस्ट में से 10 बागी हैं।