विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। बीजेपी ने वादा किया है कि गेहूं की फसल 2700 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदी जाएगी। इसके साथ ही जिन किसानों की जमीन जब्त की गई है, उन्हें मुआवजा देने के लिए एक कमेटी बनाई जाएगी।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर शहर में एंटी रोमियो फोर्स तैयार की जाएगी और हर थाने में महिला डेस्क बनाई जाएगी। वहीं मेरिट में आने वाली छात्राओं को 12वीं के बाद मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। इसके साथ ही बीजेपी ने पांच साल में 2.5 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का भी वादा किया है। इसके साथ ही बीजेपी ने ईआरसीपी को पूरा करने का भी वादा किया है।

बीजेपी ने घोषणा पत्र में निम्न घोषणाऐं की-

*पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों के लिए वित्तीय सहायता को बढ़ाकर ₹12,000 प्रतिवर्ष करेंगे। मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सभी लघु सीमांत, बटाईदार किसानों और खेतिहर श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेंगे।

*₹20,000 करोड़ के साथ एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत प्रदेश भर में छंटाई एवं ग्रेडिंग यूनिट, कोल्ड चेन चेम्बर्स, गोदाम, प्रोसेसिंग सेंटर आदि का निर्माण करेंगे। गेहूं की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के ऊपर बोनस प्रदान करके ₹2,700 प्रति क्विंटल पर खरीदने की व्यवस्था करेंगे। एमएसपी पर ज्वार एवं बाजरा की खरीद की व्यवस्था करेंगे एवं श्री अन्न प्रमोशन एजेंसी की स्थापना करेंगे।

*केंद्र सरकार के साथ मिलकर पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को समयबद्ध तरीके से पूरा करेंगे। बाड़मेर, जालौर और जोधपुर अनार बेल्ट में नए प्रोसेसिंग क्लस्टर्स स्थापित करेंगे ₹100 करोड़ के निवेश के साथ ऊंट संरक्षण और विकास मिशन शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत राज्य पशु ऊंट के पालन और संरक्षण के लिए किसानों को सहायता प्रदान करेंगे।

*लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों की बालिकाओं के जन्म पर सेविंग बांड प्रदान करके कक्षा 6 में ₹6,000कक्षा 9 में ₹8,000, कक्षा 10 में ₹10,000, कक्षा 11 में ₹12,000, कक्षा 12 में 14,000, व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में ₹50,000, 21 वर्ष की उम्र में ₹1 लाख की मुश्त राशि प्रदान करेंगे।

*प्रदेश की सभी गरीब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत कक्षा 12वीं पास करने वाली मेधावी छात्राओं को स्कूटी प्रदान करेंगे। लखपति दीदी योजना शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत 6 लाख से ज्यादा ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके उनकी वार्षिक आय कम से कम ₹1 लाख हो, यह सुनिश्चित करेंगे।

*राजस्थान सशस्त्र बल (आरएसी) के अंतर्गत 3 महिला पुलिस बटालियन पदमिनी, काली बाई एवं अमृता देवी शुरू करेंगे। सभी गरीब परिवारों की महिलाओं को ₹450 में एलपीजी सिलेंडर प्रदान करेंगे। पीएम मातृ वंदना योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता को ₹5,000 से बढ़ाकर ₹8,000 करेंगे एवं इसका 100% कवरेज सुनिश्चित करेंगे।

*प्रदेश के प्रत्येक संभाग में आई.आई.टी की तर्ज पर राजस्थान इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी स्थापित करेंगे। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से स्कूल बैग, किताबें एवं यूनिफॉर्म खरीदने के लिए ₹1,200 की वार्षिक सहायता प्रदान करेंगे।

*राजस्थान खेल आधुनिकीकरण मिशन शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत सरकारी स्कूलों एवं कॉलेजों समेत पूरे प्रदेश में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण एवं नवीनीकरण करेंगे। अगले पांच वर्षों में प्रदेश के युवाओं को 2.5 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करेंगे।

*₹40,000 करोड़ के निवेश के साथ भामाशाह हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार एवं नवीनीकरण करेंगे।

*350 नए जन औषधि केंद्र स्थापित करेंगे, ताकि नागरिकों को कम कीमत में जरूरी दवाइयां मिल सकें। प्रदेश के प्रत्येक संभाग में एम्स की तर्ज पर राजस्थान इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस स्थापित करेंगे। साथ ही, हम वन डिस्ट्रिक्ट-वन मेडिकल कॉलेज के अंतर्गत प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज का निर्माण करेंगे।

*15,000 डॉक्टर एवं 20,000 पैरा मेडिकल स्टाफ की नई नियुक्तियां करेंगे। एमबीबीएस एवं अन्य चिकित्सा पाठ्यक्रमों में 6,000 नई सीटें को जोड़ेंगे।

*पेपर लीक मामलों की त्वरित जांच एवं दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम का गठन करेंगे। फर्टिलाइजर, मिड-डे मील, खनन, पीएम आवास, जल जीवन आदि घोटालों की जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम स्थापित करेंगे एवं दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

*श्वेत पत्र लाकर पिछली सरकार के राज में हु सभी भ्रष्टाचार के मामलों जैसे सरकारी विभागों में छुपाई गई करोड़ों की संपत्ति एवं सोना, बिजली विभाग घोटाला, पुलिस भ्रष्टाचार, इत्यादि का खुलासा करेंगे एवं दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे। कांग्रेस सरकार के राज में नीलाम हुई किसानों की जमीनों का उचित मुआवजा देने के लिए मुआवजा नीति लाएंगे।

*हम यह सुनिश्चित करेंगे कि आगे किसानों की जमीन नीलाम ना हो एवं इसके लिए एक नोटिफिकेशन लाएंगे। भारत विरोधी ताकतों के स्लीपर सेल की जांच करने और उन पर अंकुश लगाने हेतु विशेष पुलिस सेल स्थापित करेंगे एवं गैंगवार को रोकने के लिए एक विशेष एंटी- गैंगस्टर टास्क फोर्स की स्थापना करेंगे। पारदर्शी स्थानांतरण नीति लागू करके और यह सुनिश्चित करेंगे कि स्थानांतरण में कोई भी भेदभाव नहीं हो।