जयपुर। राजस्थान कांग्रेस में बीते कुछ सालों से कलह जारी है। प्रदेश में राजनीति इन दिनों गरमाई हुई है। दिग्गज कांग्रेस नेता सचिन पायलट प्रदेश सरकार की नीतियों को लेकर हमलावर हैं। वह सीधे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को निशाना बना रहे हैं। उनकी मांग है कि वसुंधरा सरकार के भ्रष्टाचार के मामलों की जांच हो। इन सबके बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे दोनों नेताओं के साथ आज दिल्ली में अलग-अलग मुलाकात करेंगे।

क्यों टिकी हैं दोनों नेताओं पर नजरें
चुनाव से पहले राजस्थान में सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच में सामंजस्य बैठाना होगा। क्योंकि यहाँ पर हर दिन तनाव बढ़ता जा रहा है। 29 की बैठक के बाद 30 के बाद सचिन पायलट सरकार के खिलाफ आंदोलन भी करने की चेतावनी दे डाली है। यह मसला तब हल होगा जब यहां पर मंथन में समस्या का हल निकल जाएगा। इस लिए सबकी नजरें टिकीं हुई हैं।

25 सितंबर की हो रही चर्चा
दिल्ली की बैठक में चर्चा है कि एक बार फिर से 25 सितंबर की चर्चा हो सकती है। क्योंकि, सचिन पायलट पर लगातार अशोक गहलोत के समर्थक ‘बगावत’ का आरोप लगा रहे हैं। सचिन पायलट के लोग 25 सितंबर को जयपुर में हुई राजनीतिक घटनाक्रम का जिक्र कर रहे हैं।

सचिन पायलट के अल्टीमेटम के बाद हो रही बैठक
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच प्रस्तावित बैठक अल्टीमेटम के ठीक बाद हुई है। यदि इस महीने के अंत तक राज्य सरकार से की गई पूर्व डिप्टी सीएम की तीन मांगों को पूरा नहीं किया गया, तो वह राज्यव्यापी आंदोलन शुरू करेंगे।

मल्लिकार्जुन खरगे कर सकते हैं आखिरी फैसला
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आज दिल्ली में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ बैठक कहा कि वे आ रहे हैं। हम पार्टी के हित में चर्चा कर फैसला करेंगे। राजस्थान पर बैठक के दौरान सचिन पायलट और गहलोत के बीच विवाद को सुलझाने की कोशिश की जायेगी। अगर मामला सुलझ गया तो ठीक वरना फिर कांग्रेस अध्यक्ष उसके बाद आने वाले दिनों में पायलट पर कोई आखिरी फैसला कर सकते हैं।

झगड़े को सुलझाने की हर संभव कोशिश
देखना दिलचस्प होगा कि सोमवार को दोनों से मिलने के बाद दोनो नेताओं में समझौता या फिर कांग्रेस अध्यक्ष की तरफ से कोई फैसला हो पाता है या नही। हालांकि कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक पार्टी नेतृत्व झगड़े को सुलझाने की हर संभव कोशिश करेगा।

अल्टीमेटम का सीएम देंगे जवाब : रंधावा
वहीं राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने कहा कि सभी चुनावी राज्यों की बैठक बुलाई गई है। सचिन पायलट की यात्रा और आंदोलन के अल्टीमेटम पर रंधावा ने कहा अल्टीमेटम का जवाब सीएम देंगे। रंधावा ने यह भी कहा कि बैठक में सभी नेताओं को बुलाया गया है। रंधावा ने कहा कि राजस्थान को लेकर हम सभी नेता से बात कर रहे है।